आपका स्मार्टफोन भी कर सकता है बहुत कुछ-जाने कैसे

Jun 06, 2016
आप अपने स्मार्टफोन से क्या-क्या करते हैं? कॉलिंग, चैटिंग, मैसेजिंग, इंटरनेट या शायद कुछ दूसरे काम। हालांकि, स्मार्टफोन में कुछ ऐसे फीचर्स भी होते हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते हों। इन फीचर्स की मदद से कई काम आसान हो जाते हैं। जैसे, फोटो खींचना, मूवी प्रोजेक्टर बनाना, रिमोट को चेक करना, मल्टीपल पैनोरामा शॉट्स, हाई क्वालिटी लेंस बनाना, साउंड क्वालिटी बढ़ाना जैसे भी कई काम किए जा सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे कामों के बारे में जो स्मार्टफोन से किए जा सकते हैं।

टीवी, स्पीकर, DVD प्लेयर या अन्य किसी डिवाइस का रिमोट जब काम करना बंद कर देता है तो अक्सर बैटरी बदलकर सही होने का पता लगाया जाता है। हालांकि, कई बार बैटरी बदलने से भी बात नहीं बनती। ऐसे में रिमोट ठीक है या नहीं इस बात का पता लगना मुश्किल हो जाता है, लेकिन आपका स्मार्टफोन इस काम को चुटकी में कर सकता है। यानी आप स्मार्टफोन की मदद से इस बात का पता लगा सकते हैं कि रिमोट ठीक है या नहीं।

इसका पता लगाने के लिए रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं। ऐसा करने पर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती नजर आएगी। हालांकि, इसे आप बिना कैमरे की मदद से नहीं देख सकते। यदि सेंसर में लाइट ब्लिंक कर रही है, तो रिमोट पूरी तरह सही है।

स्मार्टफोन्स से ना सिर्फ टीवी या किसी अन्य अप्लायंस के रिमोट को टेस्ट किया जा सकता है बल्कि अगर आपके फोन में IR सेंसर है तो इसे किसी भी होम अप्लायंस के रिमोट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको अलग से ऐप्स इंस्टॉल करने पड़ेंगे। Easy Universal TV Remote ऐप एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बेस्ट ऐप साबित हो सकता है जो IR सेंसर वाले किसी भी फोन को टीवी रिमोट में बदल सकता है। इसके इस्तेमाल करने पर रिमोट में बेसिक बटन दिखेंगे।

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>