आपकी चाल आपकी सेहत को सुधार सकती है- पढ़िए कैसे

Mar 08, 2017
आपकी चाल आपकी सेहत को सुधार सकती है- पढ़िए कैसे

बहुत से लोग टहलते हैं या फिर सैर करते हैं। मगर बहुत ज्यादा टहलने के बावजूद हमें उससे बहुत कम ही फायदे हो पाते हैं। इसकी असली वजह है हमारा चलने का तरीका। अगर हम एक्टिव तरीके से सैर करते हैं तो हमारी पूरी बॉडी को ऊर्जा मिलती है । रिसर्च का मानना है कि 20 मिनट तक हल्की सैर करने के बाद आपकी उम्र 7 साल तक बढ़ सकती है।

हमारी चाल में क्या खराबी है – हममें से अधिकतर लोग शरीर को पहले आगे की और ढकेलते हैं फिर उसी सुर में पांव को आगे की ओर बढ़ाते हैं । हमारे पैर बाहर की ओर ऐसे निकलते हैं जैसे किसी थैले से बाहर की ओर लटके हुए हो । अगर हम बढ़ रहे हैं तो हमारे पैर भी उसके साथ बढ़ रहे हैं। इसे कहते हैं पॉजिटिव वाक।

कैसे चलें कि हमें सैर करने का पूरा पूरा फायदा मिले – अपने पैरों को एक्टिव होकर बाहर की ओर निकाले। पैरों में एक पॉजिटिव ताकत का एहसास होना चाहिए। आप सबने आर्मी परेड तो देखी होगी। उनके पैर आगे की ओर बढ़ते हैं फिर बॉडी उसके पैरों के हिसाब से आगे की ओर बढ़ती है। हम आपको बिल्कुल वैसा ही मार्च करने की सलाह नहीं दे रहे हैं। मगर हम सिर्फ इतना जरूर कहना चाहते हैं कि पैरों को पूरी तरह से बाहर निकालें और पूरी तरह से जमीन पर रखें। आपके पैरों के पंजे और ऐड़ी दोनों को जमीन पर महसूस होना चाहिए। अपने हाथों को झुलाए नहीं बल्की अपने पैरों के साथ-साथ अपने हाथों को भी एक्टिव तरीके से पीछे और आगे की ओर बढ़ाते रहें। हाथों में जान जरुर महसूस होनी चाहिए । इस तरह की वॉक को ही हम एक्टिव वॉक कहते हैं।

अपने टहलने को एक एक्टिव वॉक में तब्दील करने को ही वर्कएक्टिव माना जाता है। अगर इस तरह से आप रोज 20 मिनट तक सैर करेंगे तो आपका टहलना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा ।मगर यह जरुर ध्यान दें की रफ्तार जरूरी नहीं है, जरूरी है आपके चलने का सही तरीका। आपकी वॉक एक्टिव होनी चाहिए। तभी आप को फायदा मिलेगा ।हर शख्स अपनी उम्र और सेहत के हिसाब से वॉक करता है। एक रिसर्च में यह कहा गया है कि सिर्फ पैदल चलकर या फिर सैर कर ही हम अपनी शरीर की एक्सरसाइज कर सकते हैं। और ऐसा करने से आप की बॉडी का 15% फैट कम किया जा सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>