मिस्बाह के साथ यूनिस भी कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

Apr 08, 2017
मिस्बाह के साथ यूनिस भी कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

पाकिस्तान के सबसे सफर बल्लेबाज यूनिस खान वेस्टइंडीज दौरे के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। यूनिस ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। यूनिस से पहले पाकिस्तान टेस्ट टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने भी वेस्टइंडीज दौरे के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है।

पाकिस्तान, वेस्टंडीज दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेगा। जो इन दोनों दिग्गजों की आखिरी श्रृंखला होगी।

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने यूनिस के हवाले से लिखा है, “लोग मुझसे कह रहे थे कि मैं किसी तरह की घोषणा नहीं करूं लेकिन अब अलविदा कहने का समय आ गया है।”

उन्होंने कहा, “हर खिलाड़ी के करियर में ऐसा समय आता है जब उसे कुछ फैसले लेने होते हैं। मैंने हमेशा ही अपने देश की सेवा करने की कोशिश की है। हर खिलाड़ी हमेशा फिट नहीं रह सकता। हर समय प्रेरणा एक जैसी नहीं रहती। यह समय है जब यूनिस को आने वाले वेस्टइंडीज दौरे के बाद मैदान छोड़ देना चाहिए।”

यूनिस टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बनने से सिर्फ 23 रन दूर हैं। वह ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज होंगे। यूनिस ने कहा कि संन्यास की तैयारी उन्होंने पहले से ही कर ली थी, लेकिन सिर्फ यह उपलब्धि हासिल करने के लिए रूके रहे।

उन्होंने कहा, “यह अचानक से नहीं हुआ। मेरे दिमाग में यह बात हमेशा से थी और मेरे कुछ करीबी लोग इस बात को जानते थे। मैंने जावेद भाई (मियांदाद) के र्किाड को पार करने के बाद ही संन्यास के बारे में विचार किया था, लेकिन 10,000 रन बनाने के लिए फिर मुझे प्रेरणा मिली और इस मुकाम को हासिल करने का प्रयास किया।”

उन्होंने कहा, “मैंने पहले से ही इस बात का ऐलान इसलिए किया क्योंकि 10,000 रन बनाने के बाद लोग मुझसे 11,000, 12,000 रन बनाने के बारे में कहते। हो सकता था कि मैं सचिन के 15,000 हजार रन के रिकार्ड के बारे में सोचता। इंसान कभी भी संतुष्ट नहीं हो सकता, लेकिन मैं उस उम्र में नहीं हूं। इसलिए मैं चाहता हूं कि लोग मेरे फैसले का सम्मान करें।”

यूनिस ने श्रीलंका के खिलाफ रावलपिंडी में साल 2000 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने अपने देश के लिए अभी तक 115 टेस्ट मैच खेले हैं और 53.06 की औसत से 9977 रन बनाए है जिसमें 34 शतक शामिल हैं।

टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 313 रन है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>