आप भी बना सकते हैं मज़ेदार आलू कचोरी, बस याद रखें ये टिप्स

Mar 16, 2017
आप भी बना सकते हैं मज़ेदार आलू कचोरी, बस याद रखें ये टिप्स

इंडिया में आलू कचोरी को सबसे बेस्ट ब्रेकफास्ट नाश्ता माना गया है। अगर इस रेसिपी को बनाने की बात करते हैं तो इसमें कोई ज्यादा टाइम नहीं लगता है और ना ज्यादा सामग्री की जरूरत होती है आप बिंदास इसे किसी भी टाइम बनाकर खा सकते हैं। चलो दोस्तों अब बात करते हैं आलू कचोरी की।

सामग्री
आटा दो बड़े कप
बेकिंग पाउडर ढेड़ चम्मच
आलू चार से पांच बड़े या छोटे
अदरक और लहसुन का पेस्ट एक चम्मच
हरी मिर्च बारीक कटा हुआ दो
धनिया पाउडर डेढ़ चम्मच
अमचूर पाउडर डेढ़ चम्मच
तेल 3 बड़ा चम्मच
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

आलू उबाले

सबसे पहले प्रेशर कुकर में आलू और पानी डाल कर कम से कम एक या दो सिटी बजने तक गैस पर रखें। अब आलू को निकाल दे। आलू के बाहरी परत को छील ले। एक कटोरा ले। उसमें आलू को डाल कर अच्छी तरह से मसल दें।

आटा गूंथने

अब आटा गुंथे।आटा गूंधने वाले बर्तन ले उसमें आटा बेकिंग पाउडर और पानी डालकर अच्छे से आटा गुंथे। उस के बाद आटे को ढक कर रख दें।

मसाला बनाए

अब कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गर्म करें। अब उसमें लहसुन और अदरक और हरी मिर्च को डाल कर फ्राई करें। अब ऊपर से धनिया पाउडर अमचूर पाउडर और नमक को डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर दे। अब आलू को उस में डालें और अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद कम से कम 2 से 3 मिनट तक गर्म कर लीजिए। आपका मसाला भी तैयार हो गया है।

आलू कचोरी बनाए
अब आटा में से थोड़ी लोई ले। उसे गोल करके उसे कटोरे जैसे बना ले। अब बीच में मसाला डालें और ऊपर से बंद कर दे इसी तरह सभी आटे के साथ ऐसा करें और सब की कचौड़ी बनाने के बाद अब कड़ाही मे थोड़ा तेल डाले। थोड़ा गर्म करें फिर उसमें 3-3 करके कचोरी डालें। ध्यान रखें कि जब कचोरी हल्का ब्राउन हो जाए तब कचौड़ी को बाहर निकाल ले। ऐसा सभी कचौड़ी के साथ करें आपकी आलू कचोरी तैयार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>