आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस 5 स्टेप में जानिए कैसे

Aug 26, 2016

नई दिल्ली। अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए पैसा कमाना तो हर किसी के लिए जरूरी होता है। वहीं दूसरी ओर, करोड़पति बनना अधिकतर लोगों का सपना होता है। लेकिन अधिकतर लोगों की सैलरी इतनी कम होती है कि वे करोड़पति बनने का सिर्फ सपना ही देखते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप कम सैलरी में भी करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए जरूरत है सब्र की और हर महीने एक छोटी सी रकम जमा करने की। तो आइए जानें कैसे आप भी बन सकते हैं करोड़पति।

The story continues. Click through the slides for more:

स्टेप-1

सबसे पहला स्टेप यह है कि आप यह निश्चित कर लें कि आपको कितने साल में करोड़पति बनना है। ध्यान रहे, आप जितने कम साल में करोड़पति बनना चाहेंगे आपको उतने ही अधिक पैसे जमा करने होंगे। ध्यान रहे आप जितनी कम उम्र में पैसे जमा करना शुरू कर देंगे, आपको एक निश्चित उम्र तक करोड़पति बनने के लिए उतने ही कम पैसे जमा करने पड़ेंगे। अगर आप पैसे जमा करना देर से शुरू करते हैं तो फिर आपको हर महीने अधिक पैसे जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें :-  जाने अपने खाते में कितना है बैलेंस, बिना ATM और बैंक गए, डायल करे ये नंबर्स

स्टेप-2

दूसरे स्टेप में आपको इस बात का निर्धारण करना होगा कि आप कितने पैसे जमा करना चाहते हैं। जैसे कि एक करोड़ या 5 करोड़ या उससे भी अधिक। हम आपको 1 करोड़ रुपए जमा करने की तरकीब बताएंगे और फिर आपको जितने करोड़ रुपए जमा करने हों, उसे 1 करोड़ रुपए जमा करने के लिए लगाई जाने वाली राशि से गुणा कर दें।

स्टेप-3

सबसे अधिक ध्यान आपको इस बात का रखना होगा कि पैसों को कहां पर जमा करें। पैसों को आपको घर में नहीं रखना है, न ही अपने बैंक अकाउंट में जमा करना है। इन पैसों को आप अच्छे म्यूचुअल फंड में लगा सकते हैं, जहां से आपको अपने पैसों पर अच्छा रिटर्न मिल सके। आपको बता दें ऐसा इसलिए जरूरी है, क्योंकि सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज कम मिलता है, जबकि म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने पर अधिक रिटर्न मिनले की संभावना बहुत अधिक रहती है। आपके लिए कौन सा म्यूचुअल फंड सबसे अच्छा होगा, इसके लिए आप किसी म्यूचुअल फंड के सलाहकार से बात कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-  शेयर बाजारों में मामूली गिरावट, सेंसेक्स 12 अंक नीचे

स्टेप-4

अब आपको एक ऑनलाइन कैल्कुलेटर की मदद लेनी होगी जो आपको आपकी उम्र, सैलरी, ब्याज दर आदि की कैल्कुलेशन करके यह बताएगा कि आपको कितने पैसे लगाने हैं और कब आप करोड़पति बनेंगे। कैल्कुलेटर में कोई भी वैल्यू डालने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि वैसा वाकई में होगा। अगर आप 25 साल के हैं और 60 साल की उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और 15 प्रतिशत का रिटर्न भी मिल रहा है, तो आपको सिर्फ 682 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे और आप 60 साल की उम्र में 1 करोड़ रुपयों के मालिक होंगे। आगे की स्लाइड में जानिए कौन सा है ये कैल्कुलेटर।

ये भी पढ़ें :-  टेलीकॉम कंपनियों की बैंड बजाने के बाद, अब डीटीएच की सुविधा फ्री देने को तैयार Reliance Jio, करना होगा ऐसा

स्टेप-5

अब आपको सिर्फ अपनी जरूरत के हिसाब से वैल्यू इस में डालनी होगी और यह आपको बता देगा कि आप कब करोड़पति बनेंगे। आप इस में सिर्फ अपनी मौजूदा उम्र, किस उम्र तक करोड़पति बनना चाहते हैं और कितना ब्याज आपको मिल सकता है, सिर्फ इन तीन चीजों की वैल्यू डाल देते हैं तो ये आपको खुद ही बता देगा कि आपको हर महीने कितने रुपए जमा करने की जरूरत है। के लिए ।

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected