येचुरी ने नागा शांति समझौते पर मोदी से किए सवाल

Feb 03, 2017
येचुरी ने नागा शांति समझौते पर मोदी से किए सवाल

शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के विरोध में नागालैंड में हिंसक प्रदर्शनों के बाद माकपा नेता सीताराम येचुरी ने नागालैंड शांति समझौते को लेकर मोदी सरकार से सवाल पूछे। मार्क्‍सवादी नेता ने ट्वीट कर कहा, “नागालैंड धधक रहा है। नागा समझौता के बारे में पूछना उचित होगा जिसे तामझाम के साथ किया गया था और उसका टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया था।”

कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में स्थिति पर चिंता जताते हुए येचुरी ने सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सत्ता हथियाने पर ध्यान देने के लिए निंदा की।

येचुरी ने कहा, “नागालैंड के अलावा मणिपुर में अशांति है। असम में उथल-पुथल की स्थिति है और अरुणाचल में सुरक्षा को लेकर चिंता है और भाजपा केवल सत्ता हथियाने पर ध्यान दे रही है।”

निकाय चुनावों में लोगों की मांगें पूरी करने से मुख्यमंत्री टी.आर. जेलियांग के इनकार के विरोध में नागालैंड की राजधानी कोहिमा में गुरुवार को हिंसा हुई, क्योंकि एक आक्रोशित भीड़ ने सरकारी संपत्तियों में आग लगा दी और सरकारी वाहनों में तोड़फोड़ की।

जनजातीय संगठन महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के साथ चुनाव कराने के नागा पीपुल्स फ्रंट सरकार के निर्णय का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह संविधान के अनुच्छेद 371(ए) के तहत नागालैंड को मिले विशेष अधिकारों का उल्लंघन करता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>