महिला क्रिकेट: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ मिताली राज का नाम, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बनीं पहली बल्लेबाज

Jul 12, 2017
महिला क्रिकेट: इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ मिताली राज का नाम, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बनीं पहली बल्लेबाज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने बुधवार को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे आईसीसी महिला विश्व कप मैच में अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कर लिया है। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई हैं। इस मामले में उन्होंने इंग्लैंड की बल्लेबाज चार्लोट एडवर्ड्स को पछाड़ा, जिनके नाम 5,992 रन दर्ज थे।

मिताली ने यहां खेले जा रहे विश्व कप मैच की पहली पारी के 29वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। इस मैच से पहले वह इस मुकाम से 34 रन दूर थीं।

ये भी पढ़ें :-  सचिन और धोनी के बाद अब महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी के जीवन पर भी बनेगी फिल्‍म

यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है। इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली। उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है। उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं।

एडवर्ड्स ने 191 मैचों की 180 पारियों में 38.16 की औसत से इतने रन बनाए थे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेलिंडा क्लार्क तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 118 मैचों की 114 पारियों में 47.49 की औसत से 4,844 रन बनाए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक भी जमाया है। उनका सर्वोच्च स्कोर 229 रन है।

ये भी पढ़ें :-  कोच नहीं बन पाने पर छलका सहवाग का दर्द- बोले 'सेटिंग नहीं थी इसलिए नहीं बन पाया'
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>