पुरुषों से ज्यादा सैलरी लेती हैं औरतें

Feb 17, 2017
पुरुषों से ज्यादा सैलरी लेती हैं औरतें

अब तो भाई वह जमाना गया है कि जब मर्द कमाते थे और औरतें घर में चूल्हा चौका करती थी। अब तो आज के जमाने में औरतें भी बाहर कमाने जाती हैं ।और इतना ही नहीं उसके बावजूद भी वह घर का काम भी करती हैं घर भी संभालती हैं बच्चे भी संभालती हैं और अपने रिश्तेदारों को अपने रिश्तो को सब को संभालती हैं। मर्द तो सिर्फ नौकरी करते हैं अभी एक रिसर्च हुआ था जिसके मुताबिक भारत में यह पाया गया कि यहां पर पुरुषों से ज्यादा महिलाओं आगे निकल गई है और उन्हें सुपरवुमेन कहा जाने लगा है ।कुछ लोग तो यह भी कहते हैं की भारतीय नारी कमाई में पुरुषों पर भारी पड़ गई हैं।

अंडमान-निकोबार ,पंजाब ,दिल्ली ,चंडीगढ़ यह भारत के हिस्से हैं जहां पर पुरषों से ज्यादा  महिलाएं कमाती हैं ।वह भी पुरुषों से ज्यादा। एक रिपोर्ट ने बताया कि यहां पर महिलाएं ज्यादा वेतन पुरुषों से पाती है।

जम्मू कश्मीर, मणिपुर ,गोवा ,राजस्थान और उत्तराखंड यह ऐसे 5 राज्य है जहां पर पुरुष भी कमाते हैं और औरतें भी ।पर इन दोनों की सैलरी में बहुत ही कम अंतर है ।लगभग दोनों की सैलरी बराबर है। सिक्किम ,नागालैंड,उड़ीसा राज्य है जहां पर शहरों से ज्यादा गांव की औरतें कमाती है।

आंध्र प्रदेश ,मिजोरम, नागालैंड इन राज्यों में ग्रामीण महिलाओं की आय सबसे ज्यादा है। कर्नाटक ,गुजरात ,उड़ीसा ,पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश इस  राज्य में महिला और पुरुष दोनों कमाते हैं ।यहां पर बदकिस्मती से महिलाओं की आय बहुत कम है।

आजकल भागदौड़ इतना ज्यादा हो गया है कि लोगों के पास अब किसी भी चीज के लिए समय नहीं रहा इतना ज्यादा तनाव बढ़ गया है। कि लोग जब बाहर ऑफिस से काम करके थक हार के भी घर आते हैं ।तो आते ही बिस्तर पर सो जाते हैं ।फिर वह सुबह देर से उठते हैं जब वह देर से उठते हैं तो लाजमी सी बात है कि ऑफिस  भी लेट पहुंचेंगे ।ऑफिस लेट पहुंचने पर उनको वही पुरानी बातें बॉस की डांट सुननी पड़ती है । तो अब आपकी इस मुश्किल का हल लेकर आए हैं अगर आपके साथ यह सब चीजें होती हैं तो आप खुद को कोसना छोड़ दीजिए।

क्योंकि एक शोधकर्ताओं ने बताया है कि जो लोग ऑफिस लेट पहुंचते हैं वह बहुत ही क्रिएटिव होते हैं ।सक्सेसफुल होते हैं ।कहां जाता है कि जो लोग ऑफिस लेट पहुंचते हैं वह लोग किसी भी तरह के माहौल में ढल जाते हैं। और किसी दिन खुशियों में अपना काम कर लेते हैं । उन्हें किसी भी तरह काम करने में कोई दिक्कत नहीं आती ।वह बहुत ही खुश मिजाज लोग होते हैं । वह लोग अपने अंदर तनाव बहुत ही कम रखते हैं।

जो लोग ऑफिस पहुंचते हैं वह लोग मल्टीटास्किंग और क्रिएटिव होते हैं ।अगर आप देखें तो यह वही लोग हैं वही फेमस लोग हैं जो लोग ऑफिस लेट पहुंचते थे । ऐसे ही लोग ज्यादातर जिंदगी में सफल रहे हैं ।आप एक बार विश्वास करके उनके बारे में जरूर पढ़िए तो आपको समझ में आएगा कि हम यह बातें क्यों कह रहे हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>