अब मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, 7th Pay Commission को मंजूरी

Jul 26, 2016

नई दिल्ली – 7th Pay Commission की सिफारिशों के लागू होने का इंतजार खत्म हो गया है। मोदी सरकार ने सिफारिशों को लागू करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अब इसके तहत करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 54 लाख पेंशनधारियों को 1 अगस्त से बढ़ी हुई सैलरी मिलने लगेगी।

बता दें कि 7th पे कमीशन 1 जनवरी 2016 से लागू किया जा रहा है। सरकार ने बचे हुए महीनों का एरियर इसी फाइनेंशियल इयर में क्लियर किए जाने की बात कही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 6 महीने का एरियर दशहरे से पहले अकाउंट में आ सकता है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं किया गया है कि एरियर का पूरा अमाउंट एक साथ दिया जाएगा। या फिर किश्तों में जमा किया जाएगा।

2.57 गुना बढ़ेगी सैलरी जेटली ने ये भी कहा था कि सभी क्लास के इम्प्लॉइज की बेसिक सैलरी 2.57 गुना बढ़ेगी। सरकार ने एलान किया कि सीबीएसई चीफ राजेश कुमार चतुर्वेदी को 7th पे कमीशन की इम्प्लीमेंटेशन सेल का भी इन्चार्ज बनाया गया है। सीबीएसई चीफ बनने से पहले राजेश सेल में ज्वॉइंट सेक्रेटरी रहे थे।

पहले कमीशन में 10 रुपए बढ़ी थी सैलरी बेसिक पे के मामले में यह 70 साल में सबसे कम बढ़ोत्तरी की सिफारिश है। क्योंकि इस बार यह 16% बढ़ाने की बात कही गई है। जबकि 6th पे कमीशन में बेसिक सैलरी 20% बढ़ाने की सिफारिश की गर्इ थी। पहले पे कमीशन में रेलवे के क्लास-4 इम्प्लॉईज की सैलरी 10 रुपए से 30 रुपए तक बढ़ाई गई थी।

69 साल में 327 गुना बढ़ी सैलरी पे कमीशन का इतिहास 69 साल पुराना है। 1947 में बने पहले पे कमीशन ने मिनिमम सैलरी 55 रु. तय की थी। तब से अब तक इम्प्लॉइज की सैलरी 327 गुना बढ़ चुकी है।

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>