आखिर क्यों नहीं भेजा जाता लड़कियों को श्मशान घाट, जानिए चौकाने वाला कारण

Apr 14, 2017
आखिर क्यों नहीं भेजा जाता लड़कियों को श्मशान घाट, जानिए चौकाने वाला कारण

जी हां आज हम आपको बता देंगे कि लड़कियों को शमशान घाट क्यों नहीं भेजा जाता है हमारा समाज भी बड़ा है वैसे तो कहा जाता है कि लड़कियों को पढ़ाना चाहिए,उनको आगे बढ़ना चाहिए, और भी बहुत कुछ। लेकिन हमारे समाज में एक ऐसी परंपरा है जिसके तहत महिलाओं या औरत को श्मशान घाट में नहीं जाने दिया जाता है।

क्यों की जब किसी की मौत हो जाती है तो सबके घर से निकलते ही पूरा घर आंगन को साफ-सुथरा करते हुए धोया जाता है तथा फिर उसके बाद खाने पीने का सामान तैयार किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि घर के अंदर कोई भी नकारात्मक शक्ति है ना रह पाए जितनी भी नाकार्रत्मक शक्ति हो वह सब की सब घर से बाहर चले जाएं। इन्हीं सब कामों को करने के लिए घर में महिलाओं का रहना जरूरी हो जाता है क्योंकि घर के सारे मर्द श्मशान घाट चले जाते हैं।

दूसरा ऐसा भी माना गया है कि श्मशान घाट में आत्मा तथा भूत प्रेत बहुत ज्यादा होते हैं जो कि महिलाओं के ऊपर ज्यादा हावी हो जाते हैं इसलिए महिलाओं को श्मशान घाट में नहीं जाने दिया जाता है। तीसरा कारण यह है की शमशानघाट में जितने भी आदमी लोग जाते हैं उनको सर मुंडवाना पड़ता है अगर औरतें भी जाएंगे तो उनको भी करवाना पड़ेगा इसलिए महिलाओं को इसलिए भी इजाजत नहीं दी जाती।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>