मोदी सरकार का नए नोटों पर ‘स्वच्छ भारत’ का लोगो क्यों, RBI ने जवाब देने से किया इनकार

Oct 16, 2017
मोदी सरकार का नए नोटों पर ‘स्वच्छ भारत’ का लोगो क्यों, RBI ने जवाब देने से किया इनकार

आरबीआई ने 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण योजना ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का लोगो छापने के निर्णय पर जानकारी देने से इनकार कर दिया है।

बात दें कि मोदी सरकार ने 2000, 500 और अभी हाल में आए 200 रुपए के नए नोटों पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का विज्ञापन छपवाए हैं जो मोदी सरकार का अहम योजना है। एक संवाददाता द्वारा दायर आरटीआई आवेदन की प्रतिक्रिया में रिजर्व बैंक ने कहा, पहले से सार्वजनिक जानकारियों के इतर नोटों का स्वरूप, सामग्री, डिजायन और सुरक्षा फीचर आरटीआई अधिनियम 2005 की धारा 8(1)(ए) के खुलासे के दायरे से बाहर है।

यह धारा उन सूचनाओं को सार्वजनिक किए जाने से रोकती है जिनसे देश की एकता और स्वायत्तता, राष्ट्र की सुरक्षा, रणनीतिक, वैज्ञानिक अथवा आर्थिक हित, किसी अन्य देश से संबंध प्रभावित होते हों। यह आरटीआई आर्थिक मामलों के विभाग के पास दायर की गई थी। यह विभाग नोटों, सिक्कों, सुरक्षा दस्तावेजों तथा नोटों की छपाई एवं सिक्कों की ढलाई से जुड़ी योजना तथा समन्वय के मुद्दों पर नीतिगत निर्णय लेता है। विभाग ने प्रतिक्रिया के लिए आरटीआई को रिजर्व बैंक के पास भेज दिया था।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>