वेटर की नौकरी करते-करते कैसे एक गरीब युवक बन गया आईएएस, पढ़िए गजब के संघर्ष की कहानी

Nov 02, 2016
वेटर की नौकरी करते-करते कैसे एक गरीब युवक बन गया आईएएस, पढ़िए गजब के संघर्ष की कहानी
क्या आप कल्पना कर सकते हैं किसी होटल के वेटर के आईएएस बन जाने की। यह आपको मजाक लगेगा। मगर तमिलनाडु के एक शख्स ने असंभव को भी संभव कर दिया। हर रोज सुबह-शाम लोगों को नाश्ता परोसना वाला जब वेटर सिविल सर्विजेस की परीक्षा में सफल हुआ तो लोग दंग रह गए वहीं वेटर को भी सहसा भरोसा नहीं  हुआ। जब लिस्ट में 156 वें स्थान पर नाम देखा तब जाकर भरोसा हुआ तो आंखों से आंसू गिरने लगे।
हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु में 2008 काडर के आईएएस के जयगणेश की। यह कहानी उन युवाओं को जरूर पढ़नी चाहिए जो कि तंगहाली में भी आईएएस अफसर बनने का सपना पाले हुए हैं।
पढ़िए संघर्ष की कहानी
तमिलनाडु के उत्तरीय अंबर स्थित गांव में गरीब परिवार में जन्मे जयगणेश चार भाई-बहनों में सबसे बड़े रहे। पिता एक कारखाने में मजदूरी कर किसी तरह परिवार का पेट पालते थे। पढ़ने में के जयगणेश बचपन से ही अव्वल रहे। उन्होंने 91 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं की परीक्षा पास की। अच्छे प्रतिशत से इंटरमीडिएट पास होने पर पिता को लगा कि बेटा उनकी गरीबी दूर कर सकता है। इसलिए उसे अच्छी पढ़ाई किसी भी कीमत पर दिलानी चाहिए। पिता ने इधर-उधर से कर्ज लेकर के जयगणेश का दाखिला तांथी पेरियर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में कराया। जहां मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद जयगणेश की नौकरी एक कंपनी में लगी। महज ढाई हजार रुपये महीने में मिलते थे।
क्यों बने वेटर
महज ढाई हजार रुपये में बाहर रहने का अपना खर्च पूरा ही नहीं हो पा रहा था तो परिवार की मदद की बात ही छोड़िए। जबकि जयगणेश के दिल  में हमेशा यह बात थी कि उन्हें आईएएस बनना था। फिर जयगणेश एक होटल में वेटर की नौकरी करने लगे।  ताकि कुछ पैसे मिलें तो आईएएस की तैयारी जारी रखने के साथ परिवार की भी मदद कर सकें। दिन में वेटर की नौकरी करते और रात में घर जाकर कठिन पढ़ाई करते। इस दौरान आईबी(इंटेलीजेंस ब्यूरो) की परीक्षा पास की। मगर जयगणेश की मंजिल सिर्फ आईएएस अफसर के सफर तक थी। इस पर उन्होंने आईबी की नौकरी नहीं की। फिर सातवीं बार सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास की। जब रिजल्ट आया तो जैसे आज मैं ऊपर आसमां नीचे वाला हाल रहा। वेटर की नौकरी करने वाले के जयगणेश का नाम सफल अभ्यर्थियों की ऑल इंडिया रैकिंग में 156 वें नंबर पर था। जब होटल के स्टाफ को जयगणेश के आईएएस बनने का पता चला तो सब अपने साथी के अफसर बनने पर खुशी से नाच उठे।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>