इन बीमारियों में हल्दी का सेवन करने से आपकी बीमारियां और बढ़ सकती है

Apr 04, 2017
इन बीमारियों में हल्दी का सेवन करने से आपकी बीमारियां और बढ़ सकती है

वैसे तो हल्दी बहुत ही लाभदायक है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। अगर शरीर में कहीं भी जखम होते है या खून जम जाता है तो लोग दूध में हल्दी मिलाकर पीते हैं। ऐसा करने से उनके जखम ठीक होने लगते हैं।

हल्दी हमारे बहुत से रोगों को ठीक करती है। यह हमारे शरीर के लिए भी लाभदायक है पर इसका मतलब यह नहीं है कि हल्दी का सेवन हर रूप से सुरक्षित है। हल्दी के जितने फायदे हैं के नुकसान भी हो सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि किन बीमारियों में हल्दी का सेवन करने से आप की बीमारियों और बढ़ सकती हैं

एलर्जी – जो लोग एलर्जी की समस्या से जूझ रहे हैं, वह हल्दी का सेवन बंद कर दें, क्योंकि हल्दी का सेवन करने से उनके एलर्जी की समस्या और बढ़ सकती है।

लीवर – जिन लोगों का लीवर बढ़ा हुआ है या लीवर से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी बीमारी है वो लोग हल्दी का सेवन ना करें। ऐसा करने से उनकी लीवर की समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

शुगर – लो शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं लोगो के लिए हल्दी फायदेमंद है, पर हल्दी का अत्यधिक सेवन करने से आप का BP लो हो सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाएं– प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान दूध में हल्दी मिलाकर पीती है। ऐसा माना जाता है कि हल्दी दूध पीने से बच्चा गोरा होता है पर यह सच नहीं है हल्दी का ज्यादा सेवन करने से बच्चे पर असर पड़ सकता है।

पेट की समस्या– जिन लोगों को पेट की समस्या होती है जैसे गैस अपच सादी उन्हें हल्दी से परहेज रखना चाहिए।

एनिमिया– जिन लोग एनिमिया की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें हल्दी से दूर रहना चाहिए। उन्हें हल्दी का सेवन बहुत ही कम मात्रा में करना चाहिए। गॉल ब्लेडर में स्टोन – हल्दी का ज्यादा सेवन करने से गॉल ब्लेडर में स्टोन बनने की संभावना बढ़ जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>