जानिए- कौन आया पहले अंडा या मुर्गी

Feb 03, 2017
जानिए- कौन आया पहले अंडा या मुर्गी

हम लोग इस सवाल को कब से सबसे पूछ रहे है . पर खुद भी इसका जवाब खोजने की कोशिश करते है की कौन पहले आया मुर्गी या अंडा? यहाँ तक की इसका जवाब खोजने के लिए वैज्ञानिकों और दर्शनशास्त्रियों ने भी अपना दिमाग फ्राई कर लिया . पर इसका जवाब अभी तक नहीं मिल पाया की कौन पहले आया मुर्गी या अंडा?

अब अगर हम अपने दिमाग की बात करे तो अगर ये कहे की अंडा पहले आया था तो सोचा अंडा देने वाली तो मुर्गी है. अगर ये कहे की मुर्गी पहले आई थी तो मुर्गी तो अंडे से निकलती है तो आखिर में कहे तो कहे क्या .

अब आप अपना सर पकड लेंगे की करे तो करे क्या.जवाब कैसे खोजे इसका . इसलिए तो हम यहाँ आपके पास इसका जवाब लेकर आये है . की आपकी थोड़ी सी मुश्किल कम कर सके . असल में शेफ़ील्ड और वारविक विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं ने अपनी खोज में दावा किया है की उनके पास आपकी इस समस्या का हल है . उन्होंने एक कम्यूटर मॉडलिंग का इस्तेमाल किया और उससे नतीजे पर पहुंचे की एक प्रोटीन ह जिसे ओसी17 या फिर ओवोक्लीडीन 17 का नाम दिया गया है . और इसकी खासियत ये है की ये अंडे का खोल तेजी से तैयार करता है. और ये खोल मुर्गी के अंडाशय में ही पाया जाता है ये कहीं और नहीं मिलता है .

इसी बात को एक और इंसान ने सच साबित किया है . उनका नाम है शेफ़ील्ड यूनिवर्सिटी के डॉक्टर कोलिन फ़्रीमैन. इनका भी ये ही कहना है की , "अगर आप मुर्गी के अंडे का खोल बना रहे है तो उसके लिए मुर्गी होनी चाहिए. इसलिए आप अपनी बात को सच साबित करने के लिए ये भी कह सकते है की खोल तैयार करने के लिए जिस प्रोटीन की जरुरत होती ही वो मुर्गी के अंडाशय से ही मिलती है वो आपको कहीं और से मिल ही नहीं सकती है .वो केवल मुर्गी के शारीर में ही पायी जाती है .

अब हुई न आपकी कुछ मुश्किल हल ,”सीधी और साफ़ बात है अंडे का जो खोल तैयार होता है वो एक खास किस्म के प्रोटीन से होता है . और जैसे की मैं एक बार बता चुकी हु की वो प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के अंडाशय में होता है. तो फिर क्या इसका सही जवाब है की अंडा मुर्गी से आया मतलब पहले मुर्गी आई. अब हुआ न दिमाग शांत .

अरे आप तो खुश होगये .”अरे रुक तो जाइये. कहाँ जा रहे है पूरी बात बिना सुने . ये तो बता कर जाइये की अंडे देने के लिए कोई तो चाहिए मतलब अंडे देने के लिए मुर्गी कौन लाया भाई .

इसका जवाब भी हमें मिला वो भी डॉक्टर फ़्रीमैन से मिला है. उनका कहना है , "मुर्गी उन अन्डो से आई जो पक्षी प्रजातियों अंडे देती है .." अब फिर से मुश्किल अब इसका मतलब तो हम ये समझे न की मुर्गी अंडे से आई .पर ये क्या हुआ कुछ देर पहले तो हमें ये ता चला था की अंडा मुर्गी ने दिया.. ये क्या खलबली है भाई.लो घूम फिर कर फिर वहीँ वापस आगये है हम .

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>