भगवन क्या है कौन है कहाँ है

Feb 03, 2017
भगवन क्या है कौन है कहाँ है

भगवान् शब्द पांच अक्षरों से मिलकर बना है .पहले का हिंदी में भूमि ,दुसरे का अर्थ गगन ,तीसरे का अर्थ वायु और चोथे का अर्थ अग्नि और पांचवे का अर्थ नीर (पानी) . आप सभी ये तो जानते ही होंगे की हमारा शारीर भी इन्ही सब चीजों से मिलकर बना है .तो आप सब भगवन को बाहर क्यूँ खोजते है. बल्कि अपने अन्दर ही खोजो .बस उन्हें देखने वाली आँखें आपके पास होनी चाहिए . भगवन कौन है क्या है क्या करता है ये सब तब समझ आएगा जब आप उन्हें अपने अन्दर पाओगे .जब आप उन्हें दुसरे के अन्दर देखोगे .तो आपको इन सब का जवाब खुद ही मिल जाएगा .

भगवन कृष्णा :- श्री कृष्णा को कौन नहीं जानता . उन्हें तो एक सबसे अच्छा बेहतरीन राजनेता माना जाता था . और 64 कलाओं का स्वामी माना जाता था . वो विष्णु भगवन के अवतार है .उन्होंने बहूत से अवतार लेकर लोगों का उद्धार किया है . श्री कृष्णा का समय द्वापर युग था .भाद्र्पद मास के कृष्णा पक्ष की अष्टमी में द्वापर युग (28 वे युग में )देवकी के कोख से जन्म लिया .कहा जाता है की एक बहेलिया ने उन्हें हिरन समझ के उनके पैर में तीर चला दिया था .

भगवन श्री राम :- श्री राम जी को मर्यादा पुर्सोतम कहा जाता है .उनका जन्म अयोध्या में हुआ था. माता पिता का नाम कोशल्या उर राजा दशरथ था . उनका विवाह माता सीता के साथ सम्पन्न हुआ था . उन्हें १४ वर्ष का वनवास भी हुआ था ,जिस युग में उनका जन्म हुआ वो त्रेतायुग था .श्री राम जी की जब सब लीला ख़त्म हुई और उनका धरती पर से जाने का समय आ गया तो जब काल उन्हें लेने आया तो हनुमान जी उसके बीच में आगये . और राम जी को जाने नहीं दिया .तब राम जी ने एक उपाय खोजा . और अपनी एक अंगूठी महल में बिल में गिरा दिया . और हनुमान जी को बोला की आप जाकर उसे लेकर आओ.हनुमान जी आज्ञा पाकर वहां उसे खोजने निकल पड़े . और उनके जाते ही जल में समाधि ले ली .

यीशु मसीह :- आज से हजारो साल पहले गेब्रियल नाम का स्वर्गदूत ने मरियम को आकर दर्शन दिया .और कहा की आप एक पुत्र को जन्म देने वाली है उसका नाम यीशु होगा .वो समय भी आया पर यीशु का जन्म आसान नहीं था . जब यीशु बड़े हुए तो उन्होंने मानवता के कल्याण में अपना पूरा जन्म लगा दिया .

जब उन्होंने कुछ दुष्ट लोगों को भगवान् मानने स मना कर दिया तो लोगों ने उन्हें क्रुश पर चढ़ा दिया उनको बेरहमी से मारा उनके हाथों और पैरों में किल ठोक दिया .

अल्लाह :- अल्लाह शब्द अरबी शब्द है .अल्लाह शब्द का मतलब सर्व शक्तिमान होता है .उनका दुनिया में आने का सिर्फ एक ही मकसद था की सब एक बराबर रहे . उन्होंने मुस्लिम धर्म की स्थापन की . और सब को एक साथ दुनिया में चलने के लिए मेहनत की . कुल मिलकर हम आपको ये बताना चाहते है की चाहे कोई भी धर्म के भगवान् हो उनका एक ही मकसद है की इस धरती पर जितने लोग भी आये है वो सब एक साथ चले .बिना झगडे आपसे में प्यार से रह कर इस दुनिया को खुबसूरत बनाये .

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>