जब दुनिया हो जाएगी तबाह तो सिर्फ यही बक्सा आपको….. बनाएगा!

May 25, 2017
जब दुनिया हो जाएगी तबाह तो सिर्फ यही बक्सा आपको….. बनाएगा!

जब धरती पर भयानक प्राकृतिक आपदा आएगी या युद्ध, ग्लोबल वार्मिंग या बाढ़ की वजह से फसलें बर्बाद हो जाएंगी। तब लोगो को खाने को कहा से मिलेगा। चलिए हम बताते है आपको एक ऐसी जगह के बारे में जहा दुनिया की हर किस्म के बीज उपलब्ध है। नॉर्वे में नॉर्थ पोल के पास साइंटिस्ट्स ने ‘डूम्स डे वॉल्ट’ (कयामत के दिन की तिजोरी) बनाई है।
नॉर्वे और नॉर्थ पोल के पास स्वालबार्ड आर्केपेलेगो पर बनायीं गयी ‘डूम्स डे वॉल्ट’ 26 फरवरी, 2008 में खोला गया। जमीन से लगभग 120 मीटर नीचे बनाए गए इस तहखाने के दरवाजे बुलेट-प्रूफ हैं, जिसे मिसाइल भी इसका कुछ बिगाड़ नहीं सकती। यह न्यूक्लियर वॉर, महामारी, प्रलय जैसी स्थिति के बाद धरती पर खेती की दोबारा शुरुआत करने के लिए यह तिजोरी मदद करेगी। इस तिजोरी में करीब सभी देशों के 8 लाख 60 हजार से ज्यादा फसलों के बीज, फलियां, गेहूं और चावल के सैम्पल (सीड बैंक) जमा किए गए हैं। और अभी भी इसमें बड़ी तादाद में बीजों को करवाया जा रहा है। यह तिजोरी साल भर में 3 या 4 बार खोला जाता है।

इसे बनवाने के लिए गेट्स फाउंडेशन और अन्य देशों के अलावा नॉर्वे गवर्नमेंट ने वॉल्ट बनाने के लिए 60 करोड़ रुपए दिए थे। ग्रे कॉन्क्रीट का 400 फुट लंबा टनल माउंटेन में बनाया गया है। ये जगह पूरी तरह बर्फ से ढंकी है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि बिजली न होने पर भी इसमें 200 सालों तक बीज, बर्फ में जमे रह सके। वॉल्ट में 8 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा किस्म के बीज रखे जा चुके हैं, जबकि इसकी कैपिसिटी करीब 45 लाख किस्म के बीजों को संरक्षित करने की है। और इसकी ख़ास बात ये है कि इसमें सभी को जाने की इजाजत नहीं है। इसमें सिर्फ अमेरिकी संसद के सीनेटर्स के अलावा सिर्फ यूनाइटेड नेशंस के सेक्रेटरी जनरल को इस बीज बैंक में जाने की इजाजत है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>