जब प्रेमी ने शादी के लिए मांगे 2 लाख, तो किडनी बेचने दिल्‍ली पहुंची बिहार की यह ‘दीवानी’

Oct 18, 2017
जब प्रेमी ने शादी के लिए मांगे 2 लाख, तो किडनी बेचने दिल्‍ली पहुंची बिहार की यह ‘दीवानी’

दहेज की लालच ने अब तक कई जानें ले ली है। सरकार की लाख करवाई के बाद भी लालचियों पर अंकुश नहीं लग पा रहा है, और शादी करने के एवज में दहेज की भरपूर मांग की जा रही है। इन दिनों एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया है। जहाँ एक प्रेमी ने अपनी प्रेमिका से शादी करने के एवज में दहेज की मांग कर दी, और इसी दहेज की रकम जमा नहीं कर पाने से परेशान प्रेमिका अपना किडनी बेचने दिल्‍ली पहुंच गई।

बता दें कि ये मिली जानकारी के अनुसार ये मामला बिहार के लखीसराय का है। जहाँ की एक 21 वर्षीय पुष्पा (बदला हुआ नाम) अपने प्रेमी द्वारा शादी के लिए मांगे गए 1.8 लाख रुपये जुटाने के लिए किडनी बेचने दिल्ली तक आ गई। जब वो यहां के एक हॉस्पिटल में पहुंची तो डॉक्टरों को शक हुआ था कि वह किडनी बेचनेवाले किसी गिरोह में शामिल है। जिसके बाद डॉक्टरों ने 181 महिला हेल्पलाइन नंबर पर पुलिस को इस बात की सूचना देने के लिए फोन किया। दिल्ली महिला आयोग की एक टीम ने अस्पताल पहुंचकर महिला से बातचीत की, जिसके बाद जो जानकारी सामने आई वह हैरान कर देने वाली थी।

पुष्पा का कहना है कि वो एक तलाकशुदा महिला है। अपने पति से तलाक के बाद वह अपने माता-पिता के साथ बिहार में रहने लगी थी। वहां एक पड़ोसी के साथ उसकी दोस्ती हो गई थी जो मुरादाबाद में काम करता था। लेकिन लड़की के माता-पिता इस शादी के खिलाफ थे। इसी लिए लड़की अपना घर छोड़कर मुरादाबाद चली गई, ताकि वो अपने से शादी कर सके। लेकिन उसके प्रेमी ने कहा कि वह तभी उससे शादी करेगा जब वह 1.80 हज़ार रुपये देगी। जिसके बाद वो सरकारी अस्पताल में अपनी किडनी बेचने के लिए दिल्ली आने का फैसला कर लिया ताकि वो पैसे जमा कर सके।

आपको जानकर हैरानी होगी कि पुष्‍पा दहेज के लालची अपने प्रेमी से अब भी प्‍यार करती है और उससे ही शादी करना चाहती है। पुष्‍पा का कहना है कि अगर प्रेमी से उसकी शादी नहीं हुई तो वह आत्‍महत्‍या कर लेगी। आयोग की एक सदस्य ने लड़की की काउंसलिंग करते हुए प्रेमी के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करने को कहा तो लड़की ने ऐसा करने से मना कर दिया और अपने माता-पिता के साथ बिहार चली गई।

आयोग की टीम ने हॉस्पिटल में पहुंचकर पुष्पा से बात की तो पुष्पा ने पूरी कहानी बताई। ऐसा बताया जा रहा है कि अगर पुष्‍पा किडनी दलालों के चंगुल में फंस जाती तो उसकी जान और किडनी दोनों जा सकती थी।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>