पति- पत्नी कैसे करें जब उनके पास सो रहा हो बच्चा?

Apr 24, 2017
पति- पत्नी कैसे करें जब उनके पास सो रहा हो बच्चा?

जब सो रहा हो बच्चा
जब बच्चा सोता है तो हर मां बाप को यह डर लगा रहता है कि कहीं उनकी छोटी मोटी हरकत से बच्चा जाग न जाए। अगर बच्चा आपका 3- 4 महीने का है तो उसे सुलाने के बाद आप दूसरी जगह पर जाकर अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताया।

जब खेल रहा हो बच्चा
बच्चों को खिलौने के साथ खेलना बहुत ही अच्छा लगता है वैसे तो बच्चे हमेशा तभी रोते हैं जब उनको भूख लगती है तो आपको बच्चे को पहले कुछ खिला देना चाहिए उन्हें दूध पिला दे उसके बाद उसे खिलौने दे दे। उसके बाद आप पति पत्नी ड्राइंग रूम में जाकर एक दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं।

बच्चे की रूटीन बदलें
अगर आपके बच्चे को रात तक देर में सोने की आदत है तो ऐसे में पति पत्नी के बीच में हमेशा तनाव बना रहता है। इसलिए आप बच्चे को जल्दी सुलाने की आदत डालें इसके लिए आप बच्चे के साथ दोपहर को खूब खेलने मस्ती करें और उसकी देखभाल करें और रात को जल्दी सुलाने की कोशिश करें। ऐसे में बच्चे की देखभाल भी होगी और आप पति-पत्नी को एक-दूसरे को समय देने का वक्त भी मिल जाएगा।

दादा-दादी पर भी रखें भरोसा
बच्चे होने के बाद पाटनर एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए मचलते हैं ऐसे में आप Partner एक दूसरे के साथ कुछ देर अकेले समय बिताने के लिए बाहर जाए। ऐसे में बच्चे को उसके दादा दादी के पास छोड़ दे और उन पर भरोसा करें कि वह उनकी अच्छे से देख भाल कर लेंगे।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>