महारानी एलिजाबेथ से सेहत को लेकर सवाल पूछा तो कहा ‘अभी मैं जिंदा हूं.’

Jun 28, 2016

उत्तरी आयरलैंड की यात्रा के दौरान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से जब उनकी सेहत को लेकर सवाल पूछा गया तब महारानी ने बड़े चुटिले अंदाज में तपाक से जवाब दिया, ‘अभी मैं जिंदा हूं.’

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में मतदान के बाद महारानी की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी.

कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का नाटकीय रूप से इस्तीफा देना, देश के 30 वर्ष के इतिहास में पाउंड का सबसे निचले स्तर पर पहुंचना और आइसलैंड के साथ फुटबॉल मैच में हैरतअंगेज तरीके से ब्रिटेन का हार जाना, इन सभी वाकयों की पृष्ठभूमि में महारानी की यह संजीदा हास्य टिप्पणी सामने आई है.

उत्तरी आयरलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचीं महारानी ने मार्टिन मैकगिनिज सहित कई नेताओं से मुलाकात की. आयरिश रिपब्लिकन सेना के एक पूर्व सैनिक रहे मैकगिनिज वर्तमान में ब्रिटेन शासित प्रांत के डिप्टी फस्र्ट मिनिस्टर के तौर पर सेवारत हैं.

मैकगिनिज ने महारानी का अभिवादन करते हुए उनसे हाथ मिलाया और पूछा, ‘हलो, आप ठीक हैं न?’

इस पर महारानी एलिजाबेथ ने हंसते हुए जवाब दिया, ‘हां, अभी मैं जिंदा हूं.’

बहरहाल, यह साफ नहीं है कि महारानी का यह बयान ब्रिटेन के हालिया राजनीतिक गतिविधियों के परिप्रेक्ष्य में था या संभवत: उनके दो हालिया जन्मदिन समारोहों पर.

इस साल 90 साल की हुईं महारानी एलिजाबेथ ने बताया कि वह अपने दो ‘जन्मदिन समारोहों’ में व्यस्त थीं. ब्रिटानी परम्परा के अनुसार, महारानी का जन्मदिन साल में दो बार मनाया जाता है.

महारानी एलिजाबेथ ने यूरोपीयन संघ को छोड़ने के पक्ष में ब्रिटेन के मतदान पर कोई बयान जारी नहीं किया है.
स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड ने यूरोपीयन संघ में रहने के पक्ष में मतदान किया था लेकिन इंग्लैंड और वेल्स ने 52 प्रतिशत मतदान के साथ ‘‘बेग्जिट’’ के हक में मतदान किया था.

स्कॉटलैंड की फस्र्ट मिनिस्टर निकोला स्टरगियॉन के मुताबिक, इसका मायने है कि स्कॉटलैंड की आजादी ‘विचाराधीन’ है. निकोला स्कॉटलैंड के यूरोपीयन संघ में बने रहने की उम्मीद करती हैं.

ब्रेग्जिट मतदान के बाद मैकगिनिज की सिन फिन पार्टी ने आयरलैंड की एकता के लिए तुरंत मतदान का आह्वान किया. पार्टी उत्तरी आयरलैंड को ब्रिटेन से अलग के पक्ष में है.

बहराहल, महारानी के साथ हुई बातचीत पर मैकगिनिज ने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.उन्होंने कहा, ‘हमने कई चीजों पर बात की, लेकिन मैं इस बारे में मैं आपको कुछ नहीं बता पाऊंगा.’

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>