अमेरिका पर 9/11 के समय व्‍हाइट हाउस में क्‍या चल रहा था

Sep 10, 2016

वाशिंगटन। अमेरिका पर हुए आतंकी हमले 9/11 को 15 वर्ष पूरे हो रहे हैं और पूरी दुनिया में इस हमले में मारे गए लोगों के बारे में बातें हो रही हैं। क्‍या आप जानते हैं कि जिस समय हमले हो रहे थे व्‍हाइट हाउस के अंदर क्‍या चल रहा था। हमलों के समय जॉर्ज बुश फ्लोरिडा में एक आधिकारिक कार्यक्रम के लिए गए थे।

8:56 मिला मैसेज

हमला होते ही व्‍हाइट हाउस की कांफ्रेंस कॉल में मैसेज दिया गया आज पर्ल हार्बर है। वहीं बुश को मेल के जरिए जो भी जानकारी दी जा रही थी वह एकदम साधारण थीं और उनमें हमलों का जिक्र नहीं था। 8:56 मिनट पर एक मैसेज आया जिसमें कहा गया कि न्‍यूयॉर्क के वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर पर एक प्‍लेन से हमला हो चुका है।

जुलाई 2015 में अमेरिका की नेशनल अर्काइव की ओर से व्‍हाइट हाउस के अंदर की फोटोग्राफ जारी की गई हैं। किसी को भी अंदाजा नहीं था कि अमेरिका पर इतना बड़ा आतंकी हमला भी हो सकता है।

डिक चेनी रख रहे थे स्थिति पर नजर

उस समय डिक चेनी अमेरिका के उप राष्‍ट्रपति थे। हमलों के समय वह अपने ऑफिस में थे और लाइव न्‍यूज देख रहे थे। वर्ल्‍ड ट्रेड सेंटर के नॉर्थ टॉवर पर पहला प्‍लेन ने सुबह 8:46 मिनट पर टकराया था। इसके बाद साउथ टॉवर पर 9:03 मिनट पर दूसरा प्‍लेन टकराया।

व्‍हाइट हाउस लौटे बुश

जॉर्ज बुश भी व्‍हाइट हाउस वापस आ गए थे। राष्‍ट्रपति और उनके पूरे स्‍टाफ को व्‍हाइट हाउस के सीक्रेट तहखाने में ले जाया गया था। बुश ने उस समय की एनएसए कोंडलिजा राइस और दूसरे अधिकारियों के साथ मीटिंग की। उनके चेहरे पर तनाव साफ देखा जा सकता है।

न्‍यूक्लियर हमले झेलने वाले बंकर में पहुंचे राष्‍ट्रपति

व्‍हाइट हाउस के इस बंकर को इस तरह से बनाया गया है कि इस पर किसी भी तरह के न्‍यूक्लियर अटैक का भी कोई असर नहीं हो सकता है।

राष्‍ट्रपति ने बुलाई थी इमरजेंसी म‍ीटिंग

कोडोलिजा राइस और उस समय के विदेश सचिव कॉलिन पॉवेल राष्‍ट्रपति के इमेरजेंसी ऑपरेशन सेंटर में हुई मीटिंग में शामिल रहे। यह मीटिंग उस दिन कई घंटों तक चली थी।

हताश और निराश बुश

बुश ने उस दिन दुखी और हताश मन के साथ चेनी और राइस के साथ दूसरे अधिकारियों के साथ मीटिंग की। साथ ही इस हमले के बाद पूरी दुनिया में पैदा हुए माहौल पर भी बात की।

बुश और चेनी के बीच हुई लंबी बातचीत

बुश उन हमलों के दिन शाम करीब सात बजे बंकर में पहुंचे थे लेकिन चेनी उनसे पूरे दिन संपर्क में थे और उन्‍हें हमलों की पूरी जानकारी दे रहे थे।

फर्स्‍ट लेडी भी थीं मौजूद

जॉर्ज बुश की पत्‍नी और उस समय की फर्स्‍ट लेडी लॉरा बुश भी यहां पर मौजूद थीं। यह फोटोग्राफ चेनी के स्‍टाफ फोटोग्राफ ने क्लिक की थी।

बुश ने दिया राष्‍ट्र के नाम संदेश

बुश ने इन हमलों के दौरान राष्‍ट्र के नाम एक संदेश दिया। इस मीटिंग में ही उन्‍होंने अपना संदेश तैयार किया था। बुश शाम को सात बजे व्‍हाइट लौटे थे और रात नौ बजे उन्‍होंने राष्‍ट्र के नाम अपना संदेश दिया था।

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>