क्या मारा गया तालिबान चीफ मुल्ला अख्तर मंसूर, अमेरिकी ड्रोन हमले में

May 23, 2016

अमेरिका के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान में ड्रोन हमले में अफगान तालिबानी नेता मुल्ला अख्तर मंसूर के मारा गया.

वाशिंगटन से मिवी जानकारी के अनुसाप पाकिस्तान में ये हमला शनिवार सुबह करीब 6 बजे हुआ. मुल्ला मंसूर के मारे जाने की पुष्टि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी की है.

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान की सीमा से लगते पश्चिमी पाकिस्तान इलाके के सुदूर क्षेत्र में किए हवाई हमले में तालिबान नेता मुल्ला मंसूर के मारे जाने की ‘‘संभावना’ है.

अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि मंसूर को निशाना बनाकर अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र के एक सुदूरवर्ती इलाके में हवाई हमला किया गया.

अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि अभियान की मंजूरी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दी थी. उसने बताया कि हमले में मंसूर के साथ मौजूद एक अन्य व्यक्ति के भी मारे जाने की संभावना है.

‘वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी पाकिस्तान स्थित अहमद वाल शहर के पास दूर दराज के इलाके में मौजूद एक वाहन पर कई ड्रोन विमानों ने हमला किया. हमला स्थानीय समयानुसार सुबह करीब छह बजे किया गया.

पेंटागन के प्रेस सचिव पीटर कुक ने कहा, ‘मंसूर तालिबान का नेता और काबुल एवं समूचे अफगानिस्तान स्थित संस्थाओं के खिलाफ हमलों की साजिश रचने में सक्रिय रूप से शामिल रहा, जो अफगान नागरिकों एवं सुरक्षा बलों, हमारे कर्मियों तथा गठबंधन सहयोगियों के लिए खतरा पैदा कर रहा था.’

गौरतलब है कि मुल्ला अख्तर मंसूर तालिबान का चीफ है. जब तालिबान का शीर्ष नेता मुल्ला उमर मारा गया तो संगठन ने उसे अपना नया चीफ चुना. वह पहले मुल्ला उमर का सहायक था. वह 20 सदस्यों वाले शूरा का भी काम देखता था. उसके बारे में यह भी कहा जाता है कि वह अफगानिस्तान से बातचीत का पक्षधर था.

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>