साबुन शेंपू लगाने का बच्चों के लिए सही समय कौन सा है

Apr 06, 2017
साबुन शेंपू लगाने का बच्चों के लिए सही समय कौन सा है

पहले के जमाने में बच्चों को आप किसी भी तरीके से पाल लो। इनको कोई भी इंफेक्शन या कोई भी रोग जल्दी नहीं होता था। परंतु आज बच्चों की परवरिश करते हुए छोटी सी छोटी बात का ध्यान रखना होता है। पहले के माता पिता अपने बच्चों का इतना ध्यान नहीं रखते थे आज के माता पिता अपने बच्चों की छोटी सी छोटी हरकतों छोटी सी छोटी चीज का ध्यान रखते हैं। क्योंकि आजकल के बच्चों की त्वचा बहुत ही नाजुक और कोमल होती है। अगर उनका ध्यान नहीं रखा जाए और उनकी सफाई अच्छे से ना रखे जाए तो उनको रेशेज हो आते हैं और कई तरह की बीमारियां हो जाती है।

इसीलिए आप जब भी बच्चों को नहलाएं तो साबुन शेम्पो और मालिश इन सब का प्रयोग जरूर करें। मालिश करते हुए बच्चों को आप कौन सा तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं इसका ध्यान देना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों का शैंपू किस समय पर लगाएं बच्चों को समय समय पर मालिश करना उनको नहलाना बहुत ही जरूरी होता है।

इससे उनकी शरीर और हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप बच्चों को नहलाने में शैंपू और साबुन का प्रयोग करते हैं तो केमिकल युक्त साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करें क्योंकि बच्चों की त्वचा बहुत कोमल होती हैं। डॉक्टर की सलाह लेकर ही बच्चों को साबुन और शैंपू का इस्तेमाल करें।

6 महीने के बच्चे को जब आप शरीर पर साबुन लगाएं तो हाथ पर साबुन लगाने के बाद ही उनके शरीर पर साबुन लगाए। उनको डायरेक्ट शरीर पर साबुन ना मले। 3 साल के बच्चे को कभी भी बबल बाथ ना दें। इससे उनको यूटीआई का खतरा हो सकता है। बच्चों को नहलाने से पहले पानी हल्का गुनगुना कर ले इससे उन्हें सर्दी नहीं लगेगी। हमेशा बिना केमिकल और सॉफ्ट साबुन ही इस्तेमाल करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>