जानिए- बिस्तर साफ रखने के तरीके

Feb 22, 2017
जानिए- बिस्तर साफ रखने के तरीके

घर को साफ सुथरा रखना उतना ही जरुरी है जितना आप अपने शरीर को साफ सुथरा रखते हैं जैसे आप अपने शरीर को साफ सुथरा नहीं रखेंगे तो बीमारियां लगती हैं इसी तरह अगर आप घर को साफ-सुथरा नहीं रखेंगे तो आपको बीमारियां हो जाएंगी अभी  बीमारी होने के खतरे भी बढ़ जाएंगे। घर को साफ-सुथरा रखना तो जरुरी है ही पर उसके साथ आपके बिस्तर को भी साफ सुथरा रखना चाहिए देखा जाए तो कई लोग बिस्तर को साफ नहीं रखते हैं जिसकी वजह से उस में किटाणु अपना घर बना लेते हैं इसलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप बीमारियों से बच सकते हैं।

1. धूप दिखाएं- गद्दों में कमरे में रखे रखे खिलाना आ जाती है इसलिए उसको महीने में दो बार धूप दिखाना बहुत जरूरी है इससे आप के गद्दों में कीड़े नहीं जाएंगे। धुप को दिखाने के बाद उसको वैक्यूम क्लीनर से साफ जरूर करें क्योंकि उसमें धूल मिट्टी जमा हो जाती है।

2. बिस्तर पर खाना ना खाएं
कई लोग जब tv देखते हैं या किसी से बात करते हैं या कुछ भी करते हैं तो खाना बिस्तर पर ही बैठ कर खा लेते हैं जो कि एक बहुत ही गलत आदत है इससे आपके कवर गंदे हो जाते हैं और आप का बिस्तर भी गंदा हो जाता है।

3. ड्राईक्लीन
हर 3 महीने पर अपने बिस्तर और कंबल को ड्राइक्लीन जरूर करना चाहिए अगर आपके पास ड्राइक्लीन नहीं है तो आप किसी लिक्विड क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. कवर बदले
हफ्ते मैं दो बार अपने बेड कवर और उसके साथ ही पीलो कवर को जरूर बदले जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो बेड कवर को झटके जरूर । उस से उस में जमी हुई धूल बाहर निकल जाएगी।

5. मेट रखें
बेड के पास एक मैट जरूर रखें । ताकि जब  बाहर से कहीं से भी आते हैं तो उस मेट पर पहले अपने पैर साफ़ करे तब बेड पर चढे इसे आप का बिस्तर साफ रहेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>