दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

May 09, 2017
दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी

दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मंगलवार को मतदान हो रहे हैं। मतदान सुबह छह बजे शुरू हुआ, जो रात आठ बजे तक चलेगा। नेशनल इलेक्टोरल कमीशन (एनईसी) ने बताया कि सुबह नौ बजे तक 9.4 प्रतिशत मतदान हुआ।

मतदान के लिए देशभर में 13,964 केंद्र बनाए गए हैं और मतदान के लिए 4.24 करोड़ मतदाता योग्य हैं।

देश में समय पूर्व चुनाव की आवश्यकता पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्युन-हे के इस्तीफे के कारण पड़ी, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों में मार्च में पद से हटा दिया गया।

योनहैप समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया में लगभग एक साल के राजनीतिक उथल-पुथल के बाद राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं। प्रमुख उम्मीदवार डेमोक्रेटिक पार्टी के मून जे-इन (64) ने अपनी पत्नी के साथ सियोल के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह शुरुआती घंटों में ही मतदान करने वालों में शामिल रहे।

मानवाधिकार मामलों के पूर्व वकील मून ने मीडिया के जरिये लोगों से बड़ी संख्या में मतदान की अपील की। साथ ही कहा कि ‘लोग एक ऐसी सरकार चाहते हैं, जो देशनिर्माण में योगदान दे।’

मून के निकटम प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव लिबर्टी कोरिया पार्टी के उम्मीदवार होंग जून-प्यो और पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार अन्ह सियोल-सू हैं, जो उदारवादी हैं।

होंग ने दक्षिणी सियोल में अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। उन्होंने कहा कि यदि वह जीतते हैं तो वह रिक्त पदों पर भर्तियां करेंगे और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता के जरिये अंतर-कोरियाई संबंधों की स्थिरता की दिशा में काम करेंगे।

समचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव परिणाम की घोषणा होने के तुरंत बाद राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित उम्मीदवार का शपथ-ग्रहण होगा। चुनाव के नतीजे बुधवार सुबह आने की उम्मीद है।

चुनाव मैदान में 13 उम्मीद हैं। दो अन्य उम्मीदवार पहले ही अपने नाम वापस ले चुके हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>