फॉक्सवेगन की नई ज़ेटा भारत में नहीं होगी लॉन्च

Aug 03, 2016

फॉक्सवेगन ज़ेटा फैंस के लिए एक मायूसी भरी खबर है. कंपनी ने 2017 ज़ेटा को भारत में नहीं उतारने का फैसला किया है.

हालांकि भारत में वर्तमान जेटा की बिक्री स्टॉक रहने तक जारी रहेगी.
भारत में मौजूदा ज़ेटा को असेंबल कर बेचा जाता है. इस वजह से एग्जिक्यूटिव सेडान सेगमेंट की यह कार अपने सेगमेंट की दूसरी कारों से थोड़ी ज्यादा महंगी पड़ती है. ऐसे में अगर नई जेटा को भारत में लॉन्च किया जाता तो यह मौजूदा मॉडल से और भी ज्यादा मंहगी पड़ती. लिहाज़ा ज्यादा कीमत को देखते हुए कंपनी ने इसे भारतीय बाजार से दूर रखने का फैसला किया है.
मौजूदा जेटा की शुरूआती कीमत 14.7 लाख रूपए है, जो 20 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है. इस कीमत पर ग्राहक इनोवा क्रिस्टा, एक्सयूवी-500, हुंडई क्रेटा और होंडा बीआर-वी के टॉप वेरिएंट चुन सकता है.
दूसरी वजह एसयूवी/एमपीवी सेगमेंट पर फॉक्सवेगन का बढ़ रहा फोकस भी है. लोगों का रूझान ऐसी एसयूवी और एमपीवी की तरफ ज्यादा है. महंगी लग्जरी कारों के बजाए ग्राहक इतने ही दाम में कार जैसी ड्राइविंग और आराम देने वाली प्रीमियम एसयूवी खरीदने को प्राथमिक दे रहे हैं.
बात करें जेटा की तो यहां शुरूआत से ही इसका प्रदर्शन बहुत खास नहीं रहा है. वित्तीय वर्ष 2015-16 में फॉक्सवेगन ने जे़टा की सिर्फ 1940 यूनिट बेचीं. वहीं इसी सेगमेंट की लीडर मानी जाने वाली टोयोटा कारोला की 6506 यूनिट बिकीं. इनके अलावा स्कोडा की ऑक्टाविया ने भी 2,675 यूनिट बिक्री के आंकड़ें हासिल किए.
उम्मीद है कि नई ज़ेटा से भारत में दूरी बनाने के बाद कंपनी एसयूवी सेगमेंट पर ध्यान देगी और जल्द ही मांग के मुताबिक किफायती और ज़ेब पर ज्यादा भारी न पड़ने वाली एसयूवी लॉन्च करेगी.
सौजन्य-

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>