इस फेमस पहाड़ी को पार करने के लिए उल्टी चलती है गाड़ियां

Apr 29, 2017
इस फेमस पहाड़ी को पार करने के लिए उल्टी चलती है गाड़ियां

दुनिया में बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर पहुंचने के लिए लोगों को बहुत ही खतरनाक रास्तों से गुजरना पड़ता है । आज हम आपको एक ऐसे ही जगह के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जहां तक पहुंचने के लिए पर्यटकों को सीधी चढ़ाई नहीं बल्कि बैक गियर में वाहन को उल्टा ले कर जाना पड़ता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं राजस्थान के नागौर जिले के कुचामन किले की। यह किला लगभग 800 मीटर ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। यह किला अपनी पानी संग्रहण के लिए पूरे देश भर में जाना जाता है। इस किले तक पहुंचने के लिए ड्राइवर को एक विशेष तौर की ट्रेनिंग लेनी पड़ती है। लगभग 2000 में यहां होटल की शुरुआत हुई थी। जिसके बाद से यहां पर विदेशी पर्यटकों का आना-जाना होने लगा था।

दरअसल यह किला बारिश के पानी को संग्रहण करने के लिए बनाया गया था। यह इस तरह से बनाया गया है जहां पर पानी का बारिश का पानी इकट्ठा किया जा सके। इसके लिए किले में बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए विशालकाय टैंक बने हुए हैं। इसके लिए बने हुए टैंक सभी अंडरग्राउंड चैनल से जुड़े हुए हैं। पहले के समय में लोग इस्तेमाल नहीं किया करते थे इसलिए गहरी और वाटरप्रूफ नाली के द्वारा एक दूसरे टैंक तक पानी पहुंचाने में सक्षम है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>