वेनेजुएला : विरोध प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या 39 पहुँची

May 11, 2017
वेनेजुएला : विरोध प्रदर्शनों में मरने वालों की संख्या 39 पहुँची

वेनेजुएला में हो रहे विरोध प्रदर्शनों में एक और व्यक्ति के मारे जाने के बाद मरने वालों की संख्या 39 हो गई है। वेनेजुएला में यह प्रदर्शन सरकार द्वारा देश के संविधान को फिर से लिखे जाने की घोषणा के बाद हो रहे हैं। 27 वर्षीय मिगुएल कास्टिलो की मृत्यु लास मर्सेडेस में प्रदर्शन के दौरान हुई। सार्वजनिक मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को उनकी मौत की घोषणा की और कहा कि उनकी मौत की जांच की जा रही है।

एफे की रिपोर्ट के अनुसार, “सुरक्षा बलों ने बुधवार को सरकार विरोधी हजारों प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का उपयोग किया था। ये प्रदर्शनकारी राजधानी के प्रमुख राजमार्ग से होते हुए सर्वोच्च न्यायालय की ओर जा रहे थे।”

प्रदर्शनकारियों ने आंसू गैस के जवाब में पत्थरों, रंगों के डिब्बों और मलमूत्र से भरे बर्तनों को सुरक्षा बलों के ऊपर फेंका था।

सरकारी बयान में कहा गया कि पूर्वी कराकस में हुए इन विरोध प्रदर्शनों में लगभग 177 प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं।

बुधवार को वेनेजुएला के महान्यायवादी के कार्यालय ने एक बयान में 32 वर्षीय एंडरसन दुगार्ते की मौत की जानकारी दी। दुगार्ते एक मोटोटैक्सी चालक थे जिनके सिर में सोमवार को पश्चिमी मेरीदा राज्य के विरोध प्रदर्शन में गोली मार दी गई थी।

दुगार्ते की मेरीदा के एक अस्पताल में मौत हो गई थी।

वेनेजुएला में यह प्रदर्शन राष्ट्रपति निकोलस मादुरो की सरकार के खिलाफ और उनके पक्ष में हो रहे हैं, जिसमें लगभग 2,000 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है।

सत्ताधारी सोशलिस्ट पार्टी और दक्षिणपंथी विपक्ष गहरे सत्ता संघर्ष में उलझे हुए हैं। इस वजह से देश में सरकार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

1 मई को राष्ट्रपति मादुरो ने राजनीतिक गतिरोध से निकलने के लिए नया संविधान बनाने और इस काम के लिए संविधान सभा के गठन की बात कही थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>