निवेश के मामले में देश के 16 राज्यों से पिछड़ा उत्तर प्रदेश

Jun 22, 2016

लखनऊ। में अगले विधान सभा में कुछ ही महीनों का समय बचा है। सूबे के मुख्यमंत्री ने प्रदेश को विकास की नये मुकाम पर ले जाने का दावा किया है लेकिन इन सब के बावजूद विश्व बैंक की रिपोर्ट में देश के 16 राज्यों से भी पीछे यूपी का नंबर है। उत्तर प्रदेश को सार्वजनिक व्यय के मामले में देश के 16 राज्यों से पीछे है।

गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष पूंजी परिव्यय में 1.3 फीसदी की कटौती हुई है। ढांचागत एवं सरचनाओं सहित अन्य संसाधनो के मामले में यूपी काफी पिछड़ गया है। वहीं इस मामले में झारखंड का स्थान सबसे उपर हैं। जबकि उत्तराखंड दूसरे और गुजरात तीसरे स्थान पर है। विश्व बैंक के फ्रेडरिको गिल सेंडर का कहना है कि 2015-16 में देश का सार्वजनिक निवेश तो बढ़ा है लेकिन राज्यों को उसकी तुलना में निवेश नहीं मिला है।

हाल ही में बने नये राज्य तेलंगाना व झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान और बिहार राज्यों ने निवेश बढ़ा है। लेकिन गुजरात, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक जैसे राज्यो में निवेश में अपेक्षाकृत बढोत्तरी नहीं हुई है। झारखंड में 1.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है, ओडिशा में 1.4 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 1.3 फीसदी, तेलंगाना में 1.1 फीसदी राजस्थान और बिहार में 1-1 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>