US: सिखों के सम्मान में बनेगा ‘सिंह एंड कौर’ पार्क

Aug 06, 2016

चंडीगढ़ःअमरीका के एलिक ग्रूव इलाके के सैक्रामैंट्रो काऊंटी में पांच साल पहले मारे गए दो सिखों गुरमेज अटवाल और सुरिंदर सिंह के सम्मान में एक पार्क तैयार होने जा रहा है। इसका नाम ‘सिंह एंड कौर’ होगा। अमरीका का यह पहला ऐसा पार्क होगा जो कैलिफोर्निया में सिखों की मौजूदगी के 100 साल के बलिदान का प्रतीक होगा।

सिंह का मतलब ‘शेर’ और कौर का मतलब ‘शेरनी’ होता है। ये उनकी बहादुरी के प्रतीक होते हैं। हर सिख महिला के नाम में कौर और पुरुष के नाम में सिंह जुड़ा होता है। इसलिए इस पार्क का नाम ‘सिंह एंड कौर’ रखा गया है। अमरीका का यह पहला ऐसा पार्क होगा, जो कैलिफोर्निया में सिखों की मौजूदगी के 100 साल के बलिदान का प्रतीक होगा।

पार्क पांच एकड़ में बनाया जाएगा। जमीन तय हो चुकी है। इसे बनाने पर 20 लाख डाॅलर (13.40 करोड़) खर्च किए जाएंगे। कंस्ट्रक्शन 2018 में शुरू होगा। तब तक लैंड स्कैपिंग व अन्य डिजाइन तैयार किए जाएंगे। पार्क में गुरमेज और सुरिंदर सिंह का स्मारक भी होगा। पार्क का एक कोना सुरिंदर सिंह और दूसरा कोना गुरमेज सिंह अटवाल को समर्पित होगा।

इन दोनों सिख बुजुर्गों की याद में पार्क बनाने के लिए सबसे पहले अमरीकन सिख पब्लिक अफेयर्स एसोसिएशन ने नॉमिनेशन फाइल किया था। मामले में ऑनलाइन सपोर्ट कैम्पेन शुरू हुआ। एसोसिएशन के मेंबर अमर शेरगिल ने कहा- “हमें गर्व है कि सरकार ने सिंह और कौर पार्क बनाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है।”

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>