अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी म्यामां की असैन्य से करेंगे मुलाकात

May 23, 2016

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी म्यामां की असैन्य सरकार के साथ पहली उच्चस्तरीय वार्ता के लिए स्टेट काउंसलर आंग सान सूकी से मुलाकात करेंगे.

यह मुलाकात अमेरिका की ओर से म्यामां से कई वित्तीय एवं व्यापार प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद हो रही है. अमेरिका ने म्यामां में नाटकीय राजनीतिक परिवर्तन के चलते प्रतिबंध हटाए थे. देश में राजनीतिक बदलाव के कदमों के चलते सूकी और उनकी पार्टी ने दशकों के जुंटा शासन के बाद हुए ऐतिहासिक चुनावों में भारी जीत दर्ज की थी.
सूकी देश की विदेश मंत्री भी हैं. जुंटा ने उन्हें राष्ट्रपति बनने से रोकने के लिए संविधान में नियम बना दिया था. जुंटा के इस कदम के बावजूद सूकी के लिए स्टेट काउंसलर का नया पद सृजित किया गया जिससे कि वह सरकार का संचालन कर सकें. म्यामां के राष्ट्रपति लंबे समय तक सूकी के सहयोगी रहे ह्तिन काव हैं.
म्यामां के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता जाव ह्ताय ने चर्चा के विषय के बारे में ब्योरा दिए बिना कहा कि केरी केवल सूकी से मिलेंगे.
उन्होंने कहा, ‘‘वह (केरी) सिर्फ सूकी से मिलेंगे, न कि राष्ट्रपति से.’’
प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि ह्तिन काव को अभी रूस में हो रहे शिखर सम्मेलन से लौटना है.
अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार केरी की म्यामां की संक्षिप्त यात्रा ‘‘लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित नयी, असैन्य सरकार के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए हो रही है.’’
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>