अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बीते 88 वर्षों में क्यूबा की यात्रा , बारिश और पुलिस ने किया ओबामा का स्वागत

Mar 21, 2016

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बीते 88 वर्षों में क्यूबा की यात्रा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं.

शीत युद्ध के दौर से दशकों से चली आ रही शत्रुता को समाप्त करने वाली अपनी इस ऐतिहासिक यात्रा के तहत ओबामा हवाना पहुंच पहुंचे हैं.

ओबामा ने सोमवार को उतरने पर क्यूबाई भाषा में ट्वीट करते हुए कहा, ‘क्यूबावासियों क्या चल रहा है?’

उन्होंने लिखा, ‘बिल्कुल अभी यहां उतरा, क्यूबाई जनता से सीधे तौर पर मिलने और उनकी बातें सुनने का इंतजार है.’

कुछ ही क्षण बाद, ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा और दो बेटियों साशा और मालिया के साथ मुस्कुराते हुए एयर फोर्स वन से बाहर आए. उन्होंने दोपहर के समय हो रही बारिश से बचने के लिए छाते पकड़े हुए थे.

क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगुएज ने ओबामा का स्वागत किया. इसके बाद ओबामा अपनी शानदार लिमोजीन कार ‘द बीस्ट’ में सवार हो गए.

फिदेल कास्त्रो के गुरिल्लाओं ने वर्ष 1959 में अमेरिका के समर्थन वाली फुलगेंसियो बतिस्ता की सरकार का तख्तापलट कर दिया था. उसके बाद राष्ट्रपति पद पर रहते हुए क्यूबा जाने वाले ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं. इसके अलावा वह वर्ष 1928 में क्यूबा गए राष्ट्रपति केल्विन कूलिज के बाद वहां जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं.

अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में विदेश नीति के लिहाज से एक ऐतिहासिक छाप छोड़ने के प्रयास में ओबामा के कार्यक्रम में हाल ही में पुन: खुले गए अमेरिकी दूतावास का दौरा और प्राचीन शहर हवाना का दौरा शामिल रहा. वह क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो के साथ आज वार्ता करेंगे और कल यहां से रवाना होने से पहले बेसबॉल के एक खेल में शिरकत करेंगे.

अपना विलगाव खत्म करने और जर्जर हो चुकी अर्थव्यवस्था में नई जान डालने का सपना देखने वाले क्यूबाई लोगों में अमेरिकी राष्ट्रपति की इस यात्रा ने काफी उत्साह पैदा कर दिया है.

 

क्यूबा के मशहूर लेखकर लियोनार्डो पडूरा ने कैफेफ्युत्रे ब्लॉग में लिखा, ‘अमेरिका के राष्ट्रपति अपने एयर फोर्स वन में क्यूबा के हवाना में पहुंच रहे हैं.’

उन्होंने लिखा, ‘मैं कभी अपने सपनों या बुरे सपनों में ऐसी कोई चीज देखने की कल्पना भी नहीं कर पाया था.’

पिछले कई दिनों से हवाना के पुराने शहर में चित्रकारों का आना-जाना लगा हुआ है ताकि अमेरिका के इस खूबसूरत पड़ोसी को सजाया जा सके. इसके साथ ही कई इमारतों पर अमेरिकी झंडे भी नजर आने लगे हैं.

सफाईकर्मियों ने रविवार सुबह उन संकरी सड़कों को साफ किया, जिन पर से ओबामा ने होकर गुजरना था. सादी वर्दी में पुलिसकर्मी बड़ी संख्या में यहां मौजूद थे.

ओबामा द्वारा क्यूबा के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनट पहले हवाना में एक प्रतिबंधित समूह के दर्जन भर लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. एजेंसी के अनुसार, ये लोग ज्यादा मानवाधिकार दिए जाने की मांग कर रहे थे.

रिपब्लिकन सदस्य और कई मानवाधिकार कार्यकर्ता कास्त्रो से संवाद करने के ओबामा के इस कदम की आलोचना कर रहे हैं. इसकी वजह क्यूबा में कड़ा नियंत्रण रखने वाली कम्युनिस्ट पार्टी के शासनकाल में देश में राजनीतिक, मीडिया और आर्थिक स्वतंत्रता की कमी को बताया जाता है.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>