US: चुनाव से पहले सर्वेक्षणों में हिलेरी क्लिंटन को डोनाल्ड ट्रंप पर ठोस बढ़त

Jul 18, 2016

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर ठोस बढ़त मिलती दिख रही है. रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन से पूर्व तीन सर्वेक्षणों में यह अनुमान पेश किया गया है.

अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने की दिशा में बढ़ रहीं हिलेरी को ट्रंप के मुकाबले चार से सात फीसदी अंकों की बढ़त हासिल हो रही है. रियल एस्टेट कारोबारी अरबपति ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी पर अपना दावा इस हफ्ते पेश करेंगे.

एबीसी और वाशिंगटन पोस्ट के सर्वे में ट्रंप के मुकाबले हिलेरी को चार अंकों की बढ़त दी गई है, जबकि सीएनएन इंटरनेशनल पोल में ट्रंप सात अंकों से पिछड़ रहे हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पांच फीसदी अंकों से आगे हैं.

सभी प्रमुख राष्ट्रीय चुनावों का लेखा-जोखा रखने वाली वेबसाइट रियलक्लियर पॉलिटिक्स डॉट कॉम का कहना है कि प्रमुख राष्ट्रीय चुनावों के औसत के तौर पर ट्रंप के मुकाबले हिलेरी 3.2 फीसदी अंकों से आगे हैं.

लेकिन राष्ट्रपति पद के दोनों ही उम्मीदवारों को लोकप्रिय नहीं कहा जा सकता क्योंकि एबीसी पोस्ट सर्वे के मुताबिक 58 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि वे पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन और किसी समय टेलीविजन के एक रियलिटी शो के होस्ट रह चुके ट्रंप के बीच अपनी पसंद से संतुष्ट नहीं हैं.

 

इसमें कहा गया है कि 64 फीसदी लोग ट्रंप को प्रतिकूल ढंग से देखते हैं जबकि 54 फीसदी हिलेरी को नकारात्मक ढंग से देखते हैं.

हिलेरी की बढ़त में आई मामूली गिरावट की एक वजह जुलाई में एफबीआई निदेशक जेम्स कॉमे का उन पर लगाया गया वह आरोप है जिसमें उन्होंने कहा था कि पूर्व विदेश मंत्री ने निजी ईमेल सर्वर का इस्तेमाल कर ‘गंभीर लापरवाही’ बरती है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>