यूपी को हाल में विकसित बनाकर, विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाया जाएगा: योगी

Jun 27, 2017
यूपी को हाल में विकसित बनाकर, विकास की नई ऊंचाइयों तक ले जाया जाएगा: योगी

उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत के बाद सत्ता में आई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर कहा कि राज्य को हर हाल में विकसित बनाया जाएगा और 15 वर्षो के ‘कुशासन’ का खात्मा कर विकास की नई ऊंचाइयों तक ले लाया जाएगा।

योगी मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के साथ 100 दिनों की उपलब्धियों का जिक्र कर रहे थे, लेकिन इस दौरान उनके निशाने पर समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की पूववर्ती सरकारे रहीं।

इस दौरान मुख्यमंत्री मीडिया के सवालों का जवाब दिए बिना ही उठकर चले गए, लेकिन तीन महीने के दौरान लिए गए फैसलों की विभागवार जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के साथ ही पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का निर्माण कराया जाएगा और अयोध्या तथा काशी को भी इससे जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लखनऊ मेट्रो पर कहा कि यह जल्द चलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि जल्द ही औद्योगिक नीति लाई जा रही है। खनन नीति लागू की जा चुकी है।

योगी ने कहा कि 1,21,000 किलोमीटर गड्ढ़ायुक्त सड़कें उनकी सरकार को मिली थीं, जिन्हें उनकी सरकार ने गुड्ढ़ामुक्त कर दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 15 वर्षो की सरकारों के कार्यकाल के दौरान सबसे ज्यादा खामियाजा नौजवानों को भुगतना पड़ा है, लेकिन उनकी सरकार पारदर्शी तरीके से भर्ती प्रक्रिया लाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा में एक समान पाठयक्रम लागू करने के साथ-साथ प्रदेश में 166 पंडित दीन दयाल मॉडर्न स्कूल की शुरुआत भी की जाएगी।

विभागवार 100 दिनों की उपलब्धियां लेकर आए योगी ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा एवं उनका सम्मान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश के 75 जिलों में महिला सुरक्षा को लेकर 181 योजना शुरू की गई है। 64 रेस्क्यू वाहन भी लांच किए गए हैं।

योगी ने कहा कि सरकार की प्रभावी पैरवी के चलते उप्र के जेवर में अंतर्राष्ट्रीय हवाईहड्डा शुरू करने की मंजूरी केंद्र सरकार से मिल गई है।

प्रदेश के 86 लाख किसानों के एक लाख रुपये तक की कर्जमाफी को अपनी सरकार की बड़ी उपलब्धि करार देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी खजाने पर 36 हजार करोड़ रुपये का भार पड़ेगा, लेकिन इसका बोझ जनता पर नहीं आने दिया जाएगा और सरकार अपने खर्चो में कटौती कर इस धनराशि की भरपाई करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रयाग अर्धकुंभ 2019 को लेकर राज्य सरकार केंद्र सरकार से गंगा को स्वच्छ करने के लिए 600 करोड़ रुपये की योजनाएं लाने में कामयाब रही। साथ ही गन्ना किसानों के 22517 करोड़ रुपये का भुगतान कराने में भी सफलता मिली है।

योगी ने कहा कि इन 100 दिनों में सरकार ने एंटी भू माफिया टॉस्क फोर्स के माध्यम से 5000 हेक्टेयर भूमि मुक्त कराई है। ग्रामीण क्षेत्र के 9 लाख 70 हजार आवासहीन लोगों को नि:शुल्क घर देने का लक्ष्य रखा गया है।

हर वर्ष 24 जनवरी को उप्र दिवस मनाने का ऐलान करने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की प्रदेश सरकार ने ठोस शुरुआत की है और उप्र की दशा को बदलकर इसे विकास के अग्रणी राज्यों में शामिल कराया जाएगा।

लखनऊ स्थित लोकभवन में सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर मीडिया से बातचीत करते हुए योगी ने ये बातें कही। योगी के साथ मंच पर उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित पूरी कैबिनेट मौजूद थी।

उन्होंने कहा कि सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मूल उद्देश्य के साथ आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि 100 दिनों के भीतर सरकार ने जनता के हितों से जुड़े कई कदम उठाए हैं और विकास का बेहतर माहौल बनाने का प्रयास किया है।

योगी ने कहा, “सरकार ने 100 दिनों के भीतर जनता के हितों को लेकर कई कदम उठाए हैं। सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास’ को लेकर आगे बढ़ रही है। सरकार ने 100 दिनों में उप्र के विकास का एक बेहतर माहौल बनाया है।”

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>