उप्र : मेरठ में खुला पहला ‘प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र’

Mar 30, 2017
उप्र : मेरठ में खुला पहला ‘प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र’

केंद्र सरकार की योजना के अंतर्गत सस्ती दवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मेरठ में प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र की स्थापना की गई है। यह केंद्र शहर का पहला जनऔषधि केंद्र है। महंगी दवाआंे का खर्च न उठा पाने वाले लोगों के लिए जनऔषधि केंद्र से राहत मिलने की उम्मीद है। बुधवार को प्रधानमंत्री औषधि केंद्र का उद्घाटन करते हुए भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने कहा कि अब महंगी दवाओं के अभाव में शहर में किसी गरीब की मौत नहीं होगी।

इस मौके पर रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों की निशुल्क जांच भी की गई। 256 व्यक्तियों ने निशुल्क जांच का लाभ उठाया।

इस केंद्र के सचिव अनिल अग्रवाल ने बताया, “इस केंद्र में डाक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली महंगी दवाओं के सभी विकल्प मौजूद हैं। अधिकांश डॉक्टर मरीजों को महंगी और ब्रांडेड दवाएं लिखते है, जबकि उसी साल्ट की दवाएं बाजार में काफी कम दर पर उपलब्ध होती हैं।”

उन्होंने दावा किया कि इस केंद्र में मरीजों को 70 से 80 प्रतिशत सस्ती दर पर वही दवाएं मिलेंगी जो बाजार में अन्य कंपनियों के नाम से उपलब्ध हैं।

भारत सरकार के नोडल अधिकारी गौतम कपूर ने बताया, “केंद्र का उद्देश्य है कि कोई भी मरीज महंगी दवाओं की वजह से दम न तोड़े। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर शहर में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र खोलने का अभियान चलाया है। इसी क्रम मेरठ में यह पहला केंद्र खोला गया है। जरूरत को देखते हुए अन्य केंद्र भी खोले जाएंगे।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>