उप्र : अब प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थी भी करेंगे ‘योग’

Jun 03, 2017
उप्र : अब प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थी भी करेंगे ‘योग’

योग से तन व मन दोनों फिट रहता है इसीलिए केंद्र सरकार के साथ कदमताल मिलाते हुए योगी सरकार भी योग को महत्व देने जा रही है।

अब प्रदेश के सभी प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक स्कूलों में योग की कक्षाएं चलाने की तैयारी की जा रही है। हर स्कूल के विद्यार्थी 30 मिनट तक योग करेंगे। इस बाबत बेसिक शिक्षा निदेशालय एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

योग का देश में बहुत पुराना चलन है। लेकिन इसे लोकप्रिया बनाने का कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उनके प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया।

इस बार 21 जून को दुनिया तीसरा अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने जा रही है। स्वयं पीएम मोदी यूपी की राजधानी लखनऊ आकर इस योग दिवस में भाग लेंगे। उनके साथ करीब 60 हजार लोग योग करेंगे।

इसके साथ ही प्रदेश में योगी सरकार भी योग को बढावा देने जा रही है। जानकारी के अनुसार यूपी के करीब दो लाख प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक स्कूलों में योग की कक्षाएं आरंभ करने की तैयारी चल रही है।

इन सभी स्कूलों मंे पढ़ने वाले करीब पौने दो करोड़ बच्चों को भी योग की ओर आकर्षित किया जाएगा। ये सभी विद्यार्थी रोज करीब 30 मिनट तक स्कूल में योग करेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशालय प्रस्ताव तैयार कर रहा है।

बेसिक शिक्षा निदेशक एस.वी. सिंह ने बताया कि हर किसी के लिए योग आवश्यक है। इसे दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। इसी मंत्र के तहत प्रदेश सरकार के निर्देश पर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि सब कुछ ठीक रहा तो प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थी भी जल्द ही योग करते दिखेंगे।

इसके लिए प्राथमिक स्कूलों में अलग से योग के शिक्षकों की नियुक्त नहीं होगी बल्कि इन्हीं स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षित करने पर विचार किया जा रहा है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>