UP, राजस्थान में बाढ़ का पानी बढ़ा, बिहार में पानी घटा

Aug 11, 2016

बिहार में बुधवार को बाढ़ के पानी में गिरावट आयी जबकि राजस्थान के कम से कम दो जिलों और उत्तर प्रदेश के कई गांवों में बाढ़ की आशंका के कारण प्रशासन ने सेना को अलर्ट कर दिया.

भारी बारिश के कारण राजस्थान के भीलवाड़ा, चितौड़गढ़ और आसपास के अन्य स्थानों पर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये.  भीलवाड़ा में कायरें पर निगरानी रखने के लिए बनाए गये नियंत्रणकक्ष के प्रभारी प्रकाश चंद ने बताया, ‘‘कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है.’’

राहत सचिव रोहित कुमार ने बताया कि सेना और स्थानीय पुलिस के अलावा एनडीआरएफ, एडीआरएफ, राजस्थान सशस्त्र बल की टीम भीलवाड़ा, पाली और चितौड़गढ़ में तैनात है. उन्होंने बताया, ‘‘एनडीआरएफ और आरएसी की टीमों को भी झालावाड़ और कोटा जिलों में तैनात किया गया था.’’

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी वर्षा हुई जिससे यातायात बाधित रहा. उच्चतम एवं न्यूनतम तापमान क्र मश: 35:3 और 27:5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश में घाघरा, शारदा और गंगा नदियां या तो खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं या इसके करीब है. इसके कारण 50 से अधिक गांवों में बाढ़ का प्रभाव है. घाघरा नदी के बाढ़ के पानी के कारण बाराबंकी में स्थिति खराब होने के कारण सेना को सर्तक कर दिया गया था.

इस बीच, अधिकांश नदियों में पानी उतरने के कारण बिहार में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है और केवल पुर्णिया जिले में बाढ़ की स्थिति बनी हुयी है.

किसी और के मरने की ताजा खबर नही मिली है जिससे यह आंकड़ा रविवार के 95 पर ही स्थिर है. खगड़िया जिले में बालतारा में कोसी नदी को छोड़ कर सभी नदियां खतरे के निशान से नीचे बह रही हैं.

पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में भी बारिश हुयी है और मोहाली में सबसे अधिक 37 मिलीमीटर बारिश हुयी है. चंडीगढ़ में 25.6 मिलीमीटर बारिश हुयी है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>