यूपी में सिर्फ अवैध बूचड़खाने ही बंद होंगे, लाइसेंस वाले बूचड़खाने चलते रहेंगे: सीतारमन

Mar 27, 2017
यूपी में सिर्फ अवैध बूचड़खाने ही बंद होंगे, लाइसेंस वाले बूचड़खाने चलते रहेंगे: सीतारमन

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने सोमवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में सिर्फ अवैध बूचड़खाने ही बंद होंगे और इन्हें बंद किए जाने पर कोई दो राय नहीं है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह मुद्दा हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने उठाया। उन्होंने कहा कि भैंस के मांस का निर्यात घटा है और चीन, भारत से भैंस के मांस के आयात को अनुमति नहीं दे रहा है।

सीतारमन ने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, “उत्तर प्रदेश में अवैध बूचड़खानों को बंद किया जा रहा है। मुझे लगता है कि माननीय सांसद भी नहीं चाहते होंगे कि अवैध बूचड़खाने चालू रहें।”

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री (आदित्यनाथ योगी) ने स्पष्ट कर दिया है कि वह अवैध बूचड़खानों की बात कर रहे हैं। इस पर दो राय नहीं है।”

चीन द्वारा भारत से भैंस के मांस के आयात को मंजूरी नहीं दिए जाने पर सीतारमन ने कहा कि कई अन्य चीजें भी हैं, जिनकी पहुंच चीनी बाजार तक नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में केंद्र सरकार चीन के संपर्क में है।

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के सवाल के जवाब में सीतारमन ने कहा कि वैश्विक आर्थिक स्थिति की वजह से पिछले कुछ वर्षो से निर्यात में गिरावट देखी गई है।

उन्होंने कहा, “साल 2014-15, 2015-16 के दौरान निर्यात में गिरावट रही। यदि आप मासिक निर्यात आंकड़ों पर गौर करें तो पता चलेगा कि स्थिति में सुधार हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “निर्यात पर नोटबंदी का असर नहीं हुआ है।”

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>