UP: आंधी-बारिश से पांच लोगों की मौत, गर्मी से मिली राहत

May 26, 2016

उत्तर प्रदेश में धूल भरी तेज आंधी चलने के कारण दीवार गिरने और पेड़ उखड़ने की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि उत्तर और पूर्वी भारत के अन्य राज्यों में बारिश से लोगों को कुछ राहत मिली है.

बारिश के कारण राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार और पश्चिम बंगाल में लू भरी हालत से लोगों को कुछ राहत मिली है. दिल्ली में बुधवार दोपहर हुई हल्की बारिश के कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. इसी वेधशाला के आंकड़ों को शहर का आधिकारिक आंकड़ा माना जाता है. जबकि पालम में 0.8 मिलीमीटर, आयानगर में 0.9 मिलीमीटर तथा रिज में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी थी.

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कई स्थानों पर आंधी-पानी के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं भदोही और जौनपुर में यह पांच लोगों की मौत का सबब भी बनी.

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ पूर्वी हिस्सों में बारिश हुई. इस दौरान लालगंज में सबसे ज्यादा दो सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी. इसके अलावा केराकत, मुहम्मदाबाद, रसड़ा और वाराणसी में एक-एक सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गयी.

इस बीच, भदोही से प्राप्त सूचना के मुताबिक औराई थाना क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर आंधी-पानी के दौरान पेड़ गिरने और मकान ढहने की घटनाओं में रामजस पाण्डेय, रामानुज पाण्डेय और हरगेन यादव नामक व्यक्तियों की मौत हो गयी.

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के जौनपुर से मिली खबर के अनुसार खुटहन क्षेत्र के मेधा गांव में तेज आंधी चलने से एक पेड़ की शाखा टूटकर गिर गयी, जिसकी चपेट में आने से अमरनाथ नामक व्यक्ति की मौत हो गयी. इसी तरह, रामपुर थाना क्षेत्र के सकरा गांव में भी आंधी के कारण गिरे पेड़ की चपेट में आने से रामजी (65) नामक व्यक्ति की मृत्यु हो गयी.

पिछले 24 घंटे के दौरान मेरठ तथा झांसी में अधिकतम तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गयी. इसके अलावा कानपुर, आगरा, फैजाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद, वाराणसी तथा इलाहाबाद मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. इस अवधि में झांसी तथा आगरा राज्य के सबसे गर्म स्थान रहे, जहां अधिकतम तापमान 42-42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  अगले 24 घंटे के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है.

पश्चिम बंगाल में आज मौसम कुछ राहत भरा रहा. वहां बांकुरा सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कोलकाता के कई हिस्सों में आज दोपहर बारिश हुई जिसके करण तापमान सामान्य से महज एक डिग्री ऊपर 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों में गांगेय पश्चिम बंगाल में बारिश होने की संभावना है.

पड़ोसी राज्य बिहार में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के कारण तापमान में कुछ कमी आयी है. भागलपुर में सबसे ज्यादा 5.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी जबकि गया में तापमान सबसे ज्यादा रहा. वहां अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ओडिशा के भवानीपाटन और तितलगढ़ में पारा अभी भी चढ़ा हुआ है. दोनों स्थानों पर अधिकतम तापमान क्रमश: 45.5 और 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा. दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा में हिसार सबसे गर्म स्थान रहा, वहां का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में लुधियाना का तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में आज तीसरे दिन भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिली है. प्रदेश में आज अधिकतम 43.5 डिग्री सेल्सियस तापमान कोटा में रहा.  मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भरतपुर, करौली, अलवर, चूरू, और नागौर में हल्की बारिश होने से तापमान गिरा है. जयपुर में भी शाम को धूल भरी तेज हवा चली.

प्रवक्ता के अनुसार फलौदी में 43, श्रीगंगानगर में 42.5, जैसलमेर में 42.3, चूरू में 41.5, जयपुर में 40.6 और पिलानी में 39.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.  प्रवक्ता ने आगामी चौबीस घंटो के दौरान कई स्थानों पर तेज हवा के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>