यूपी: कांग्रेस घोषणा पत्र में छात्राओं को ‘साइकिल’ का वादा

Feb 08, 2017
यूपी: कांग्रेस घोषणा पत्र में छात्राओं को ‘साइकिल’ का वादा

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के साथ हुए गठबंधन का असर कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में भी दिखाई दिया। घोषणा पत्र में किसानों, युवाओं और महिलाओं को लुभाने पर जोर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर छात्राओं को साइकिल देने का भी वादा किया गया है। घोषणा पत्र कांग्रेस के राजधानी लखनऊ स्थित मुख्यालय में जारी किया गया। घोषणा पत्र जारी करते समय कांग्रेस उप्र प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस के उप्र प्रभारी गुलाम नबी आजाद, पी.एल. पुनिया और शीला दीक्षित भी मौजूद थीं।

घोषणा पत्र जारी करते हुए पार्टी के अध्यक्ष राजबब्बर ने बताया, “चुनाव जीतने पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाएंगे। इसके लिए एक जिले में तीन महिला पुलिस थाने खोले जाएंगे।” वहीं, मनरेगा के तहत 150 दिनों का काम भी देने का वादा पार्टी ने किया है।

राजब्बर ने बताया, “घोषणा पत्र में किसानों का बिजली आधा किया जाएगा और नौ से 12 तक के बच्चों को मुफ्त में साइकिल दी जाएगी। चीनी मिलों को बेहतर स्थिति में लाने का प्रयास किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “खाद्य सुरक्षा विधयेक पर भी काम किया जाएगा और राज्य को सांप्रदायिक व बांटने वाली ताकतों से रक्षा की जाएगी। वाराणसी के बुनकर बस्तियों, भदोही के कालीन उद्योग, लखनऊ चिकन कारीगरों के लिए विशेष विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा।”

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि घोषणा पत्र में कांग्रेस की प्रतिबद्धता है। किसान यात्राओं के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के समक्ष जो समस्याएं आईं उनपर ध्यान केंद्रित करते हुए यह घोषणापत्र तैयार किया गया है। इस घोषणा पत्र में सभी वर्गो का ध्यान रखा गया है।

कांग्रेस के उप्र प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा, “अगर सत्ता में आए तो महिलाओं के लिए पुलिस थाने बनाए जाएंगे। जेलों में सुधार किया जाएगा। दलितों एवं गरीबों की मदद की जाएगी और सस्ती बिजली देने का काम किया जाएगा।”

इसमें पार्टी ने उप्र चुनाव जीतने के बाद छात्राओं को साइकिल देने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने घोषणा पत्र में महिलाओं को पंचायत चुनाव में 50 फीसदी आरक्षण देने का भी वादा किया है।

गौरतलब है कि उप्र विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस का गठबंधन है। सपा ने कांग्रेस को 105 सीटें दी हैं। वहीं सपा बाकी की 298 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>