अनोखा मंदिर जो कि दिखाता है मृत्यु के बाद का सच

Mar 06, 2017
अनोखा मंदिर जो कि दिखाता है मृत्यु के बाद का सच

आज हम आपको कुछ नई जानकारी देने जा रहे हैं। वैसे तो मंदिरों में लोगों को मन की शांति मिलती है और स्वर्ग की प्राप्ति होती है। यानी की ये मंदिर बहुत ही सुंदर दिखता है। उनको  यह मंदिर एक ऐसी जगह है पर है जहां पर व्यक्ति को पहुंचते ही मन को अपार शांति प्राप्त होती है। इस मंदिर को ट्रैवलिंग मंदिर कहा है।

कहते हैं हमारे भारत में कई ऐसे मंदिर है जो अपने खास मान्यता के कारण मशहूर है लेकिन हम आज जिस मंदिर की जानकारी देने जा रहे हैं। वह नरक मंदिर कहलाता है। कहा जाता है कि यह मंदिर दक्षिण पूर्वी एशिया के थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में लगभग 700 किलोमीटर दूर जियांग माई शहर में बना हुआ है।

कुछ लोग इस मंदिर को वैट मे कैट नोई टेंपल भी कहते हैं। कुछ मंदिर में लोग देवी देवताओं का दर्शन करने आते हैं लेकिन इस मंदिर में लोग नर्क का दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर की मूर्तियां देवी देवताओं की नहीं बल्कि मृत्यु के बाद आत्मा द्वारा पापो को मिलने वाली पीड़ाओं का दर्शन देती है। यह मंदिर धर्म और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए बना है इस मंदिर में सभ्यता और संस्कृति का प्रभाव ज्यादा देखने को मिलता है।

बौद्ध भिक्षु द्वारा इस मंदिर को बनाने का मकसद लोगों को पाप और दुख पहुंचाने का परिणाम काफी खतरनाक होता है। इसके बारे में बताना था इस मंदिर की मूर्तियां हमें नर्क का एहसास कराती हैं और यह भी बताया जाता है कि मृत्यु के बाद आत्मा को किस तरह का कष्ट भोगना पड़ता है।

कहते हैं कि लोग यहां पर अपने किए हुए पापों का प्रायश्चित करने के लिए आते हैं जो इस मंदिर में आकर दर्शन कर लेते हैं। वह व्यक्ति अपने सभी पापों को प्राश्चित कर लेते हैं मृत्यु से पहले जो इस मंदिर के दर्शन कर लेता है उसके सभी पाप धुल जाते हैं। और उनकी शांति का एहसास भी हो जाता है हम जाने अनजाने में किसी को दुख पहुंचाए जाते हो या फिर कोई पाप किया हो उसका पश्चाताप इस मंदिर में हो जाता है। वह व्यक्ति अपने सभी पापों का प्रायश्चित कर लेता है इस मंदिर में जाना चाहिए।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>