अनोखे गाँव का अजब रिवाज़, जहाँ पर सास के हाथों से शराब पिलाने पर होती है शादी…..

Sep 22, 2017
अनोखे गाँव का अजब रिवाज़, जहाँ पर सास के हाथों से शराब पिलाने पर होती है शादी…..

भारत के हर जगहें पर शादी को लेकर अलग-अलग तरह की परम्पराएं हैं। जिस में कुछ परम्पराएं ऐसी होती हैं जिन पर यकीन कर पाना बड़ा मुश्किल होता है। उन्हीं परम्पराओं में से आदिवासियों की एक परंपरा है। जो बहुत ही हैरान करने वाली है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में एक अनूठी परंपरा के तहत बैगा-आदिवासियों की शादी में दूल्हे को दुल्हन की मां शराब पिलाकर रस्म की शुरुआत करती है। जिसके बाद पूरा परिवार इसका सेवन करता है। इतना ही नहीं बल्कि उसके बाद फिर दूल्हा और दुल्हन भी एक-दूसरे को शराब पिलाकर इस परंपरा का निर्वहन करते हैं। जिसके बाद पूरे गांव में शादी का जश्न मनाया जाता है। वैसे तो आप ये सोच कर हैरान हो रहे होंगे कि, शराब तो बुरी चीज है और शादी-ब्याह जैसे शुभ काम में इसका क्या काम है। तो आप गलत सोच रहे हैं। क्योंकि बैगा-आदिवासियों का समुदाय इस पूरे मामले में पूरी तरह से अलग है। क्योंकि इस समुदाय में शादी-ब्याह के मौके पर शराब तो पीते ही हैं। लेकिन जब इनके यहाँ कोई मातम भी अगर होता है तो उसमे भी शराब का सेवन किया जाता है।

ये भी पढ़ें :-  यहां की खूबसूरत लड़कियों से शादी करने पर सरकार देती है 3 लाख रुपए महीना..

मीडिया से मिली रिपोर्ट्स के मुताबिक जिले के सुदूर वनांचल में निवासरत बैगा-आदिवासी परिवार में अब शादी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। शादी पर्व का इन परिवारों को बेसब्री से इंतजार होता है। शादी के मौके पर बाराती और घराती तो शराब पीते ही हैं। वहीँ उनके साथ दूल्हा-दुल्हन को भी शराब का शगुन करना बेहद जरूरी होता है। इस तरह से बारात जब दुल्हन लेने गांव पहुंचती है तो सबसे पहले शराब का ही शगुन किया जाता है। जहाँ खुद दुल्हन की मां दूल्हे को अपने हाथ से शराब पिलाती है। जिसके बाद दूल्हे और दुल्हन एक-दूसरे को शराब पिलाते हैं।

ये भी पढ़ें :-  यहां की खूबसूरत लड़कियों से शादी करने पर सरकार देती है 3 लाख रुपए महीना..

इस बारे में बैगा समुदाय को करीब से जानने वाले चंद्रशेखर शर्मा के अनुसार बैगा आदिवासियों की शादी में कोई पंडित नहीं होता और न ही कोई विशेष सजावट होती है। यहां तक इनकी शादी में दहेज प्रथा भी पूरी तरह से बंद है। यहां चलता है तो सिर्फ और सिर्फ महुए से बनी हुई शराब, क्योंकि यही शराब इनके लिए सब कुछ होती है।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>