नॉर्थ इंडिया में अनोखे पुल, एक बार जरूर घूमें।

Apr 22, 2017
नॉर्थ इंडिया में अनोखे पुल, एक बार जरूर घूमें।

भारत में ऐसी बहुत सी खूबसूरत जगह है जहां पर प्राकृतिक सुंदरता का एक अनोखा संगम दिखता है। खूबसूरत पहाड़ों से लेकर हसीन वादियों तक ये जगह हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच लेती हैं। प्राकृतिक नजारों के अलावा भारत में कई ऐसी जगह हैं जिनको देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ सारा साल लगी रहती है। जी हां, हम बात करने जा रहे हैं इंडिया के कुछ दिलचस्प पुलों की जो पूरी दुनिया भर में मशहूर है।

लिविंग रूट ब्रिज, मेघालय
इस पुल कि लोकेशन भारत के नॉर्थ ईस्ट में है। यह भारत की नॉर्थ ईस्ट की सबसे फेमस जगहों में से एक माना जाता है। यह पुल मेघालय में स्थित है।

सिंह सोर ब्रिज, सिक्किम
यह पुल सबसे ऊंचा पुल कहलाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पुल दो पहाड़ों के सिर पर टिका हुआ है। इस पुल की इसी खासियत ने इसको पूरे विश्व भर में मशहूर कर दिया है।

कोरोनेशन ब्रिज, वेस्ट बंगाल
वैसे तो इस ब्रिज को सेवको ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है। तीस्ता नदी के ऊपर इस पुल को बनाया गया है यहां के स्थानीय निवासी इस पुल को बाघ पुल के नाम से भी पुकारते हैं।

जादूकटा ब्रिज, मेघालय
यह पुल किंशी नदी के ऊपर बना हुआ है जो मेघालय के रानी कोर जिले में आता है। इस पुल के खूबसूरत नजारे को देखने के लिए दुनिया भर से लोग हर साल आते हैं।

बैंबू ब्रिज, अरुणाचल प्रदेश
यह पुल सीन नदी के ऊपर बैम्बू और रस्सी की सहायता से बनाया गया है। यह पुल एक पारंपारिक पुल है। इस पुल की कलाकारी भी बिल्कुल पारंपरिक तरीके से की गई है यह अरुणाचल प्रदेश में स्थित है। इस पुल ने अपनी खूबसूरती से दुनिया भर के लोगों को दीवाना कर रखा है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>