खतरों से खाली नहीं है इन खतरनाक रूट से गुजरना

Apr 06, 2017
खतरों से खाली नहीं है इन खतरनाक रूट से गुजरना

रेलगाड़ी में सफर करना हर किसी को पसंद है। यदि आप लंबे टूर पर जा रहे हैं तो रेलगाड़ी में जाना सबसे ज्यादा आसान होता है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि रेलगाड़ी में थकान नहीं होती इसलिए लोग लंबे सफर के लिए रेलगाड़ी का ही चयन करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारी ट्रेन कोई ऐसी जगह से गुजरती है जो कि बहुत खतरनाक होती है। और उस जगह को देख कर हम इतना डर जाते हैं कि दोबारा उस जगह पर कभी ना जाने की मन ही मन में कसम खा लेते हैं। हलाकि यह सच है कि एक गाड़ी में बैठ कर हम बाहर की बहुत ही खूबसूरत चीजों का नजारा आराम से ले सकते हैं। पर फिर भी हम खतरनाक ट्रैक को देख कर डर जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खतरनाक ट्रैक के बारे में बताने जा रहे हैं

ट्रेन ए लास नुबेस, अर्जेंटीना
इस ट्रेन का रूट चिली तक का है। इस ट्रेन का रूट एंडीज पर्वतमाला से लेकर अर्जेंटीना पश्चिम तक जाता है। इस ट्रेन के रूट में 29 पुल, 13 इनलैंड ब्रिज तथा 21 सुरंगे पड़ती हैं। इस ट्रेन को बनाने के लिए लगभग 27 साल लग गए थे। इस ट्रेन का रास्ता बहुत ही ज्यादा टेढ़ा-मेढ़ा है। यहां से गुजरते वक्त बहुत ही ज्यादा डर लगता है।

चेन्नई रामेश्वरम रूट, भारत
यह रूट लगभग 3 किलोमीटर लंबा है। यह रूट समुद्र के ऊपर होकर गुजरता है। समुद्र की लहरों के कारण इस रोड पर खतरा मंडराता रहता है। यह रूट भारत में चेन्नई से रामेश्वरम तक जाता है।

व्हाइट पास, अलास्का, अमेरिका 
यह रूट अमेरिका में है। यह रूट बहुत ही ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इस रूट के एक तरफ गहरी खाई है और दूसरी तरफ बड़ी-बड़ी चट्टाने हैं। जो लोग कमजोर दिल के हैं वह लोग इस रोड पर जाने से बहुत ही ज्यादा डरते हैं।

कुरैंडा सीनिक रेलरोड, ऑस्ट्रेलिया
विश्व की धरोहर माने जाने वाला बैरन नेशनल पार्क और मैकएलिस्टर रेंज से यह रास्ता गुजरता है। यह रास्ता बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस रास्ते पर बहुत ही ज्यादा तीखे मोड़ है। इसलिए इस मोड़ से गुजरते वक्त लोगों की सांसे अटक जाती हैं।

लिंटन एंड लिंमाउथ क्लिफ, यूके 
लिंटन और लिंमाउथ टाउन को जोड़ने वाली जोड़ने वाला यह रोड बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। इस रूट की ऊंचाई लगभग 850 फुट है। यह रोड बहुत ही ज्यादा खतरनाक और जोखिम भरा है।

जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, अमेरिका
इस रूट में खतरनाक बात यह है कि यह रूट बहुत ही ज्यादा संकरा है। इस रूट की लंबाई लगभग 7.2 किलोमीटर है इस रोड के रास्ते भी बहुत ही ज्यादा तीखे तथा घुमावदार हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>