उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर UN की आपात बैठक आज

Feb 13, 2017
उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर UN की आपात बैठक आज

उत्तर कोरिया द्वारा रविवार को किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक होने जा रही है। जापान, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने आगामी कदमों पर विचार-विमर्श के लिए इस आपात बैठक का आह्वान किया था। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, यूक्रेन मिशन के प्रवक्ता ने बताया कि बैठक स्थानीय समयानुसार शाम पांच बजे होगी।

सुरक्षा परिषद की इस माह की अध्यक्षता यूक्रेन के पास है।

उत्तर कोरिया द्वारा रविवार को किया गया मिसाइल परीक्षण पिछले साल अक्टूबर के बाद पहला परीक्षण है। साथ ही यह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यभार संभालने के बाद किया गया पहला परीक्षण भी है। इसे उत्तर कोरिया की ओर से सैन्य उकसावे के रूप में देखा जा रहा है।

उत्तर कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, मध्यम दूरी के पुकगुकसॉन्ग-2 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के निरीक्षण में किया गया।

एक अमेरिकी अधिकारी ने ‘सीएनएन’ को बताया कि जापान सागर (पूर्वी सागर) में गिरने से पहले मिसाइल ने 500 किलोमीटर की दूरी तय की। इसे उत्तरी प्योंगान प्रांत से लांच किया गया था।

इस परीक्षण के बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजे आबे, जो इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने उत्तर कोरिया से सख्त लहजे में कहा कि वह उकसावा देने वाले इस तरह के कदम न उठाए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि जापान और अमेरिका 100 फीसदी एक-दूसरे के साथ हैं।

सुरक्षा परिषद ने पिछले साल उत्तर कोरिया पर परमाणु व मिसाइल परीक्षणों के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए थे, जिसे नवंबर में और सख्त किया गया।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>