18 जून को उड़ाएंगी लड़ाकू विमान,भारतीय वायु सेना की ये तीन महिलाएं

Jun 16, 2016

18 जून भारतीय वायुसेना इतिहास रचने जा रही है. इस दिन वायुसेना के लड़ाकू विमान चलाने वाले दस्ते में पहली बार तीन महिला फाइटर पायलट शामिल होंगी.

इस दिन वायुसेना के लड़ाकू विमान चलाने वाले दस्ते में पहली बार तीन महिला फाइटर पायलट शामिल होंगी.

राजस्थान के झुंझुंनूं जिले की मोहना सिंह सहित भारतीय वायु सेना की तीन युवतियां शीघ्र ही लड़ाकू विमान उड़ाएंगी.

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष ओेझा ने गुरूवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मोहना सिंह, बिहार के दरभंगा की भावना काथ और मध्य प्रदेश के सतना की अवनी चतुर्वेदी को आगामी 18 जून को भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान उड़ाने का दायित्व मिलेगा.

दिल्ली के एयरफोर्स स्कूल से अध्ययन करने वाली मोहना सिंह के पिता भी भारतीय वायु सेना में हैं.

उन्होंने बताया कि भावना ने एमएस कॉलेज बेंगलूरू से बी ई इलेक्ट्रिल और अवनी चतुर्वेदी ने राजस्थान के टोंक जिले में बनस्थली विद्यापीठ से कम्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है.

 

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर हैदराबाद स्थित एयर फोर्स अकादमी के संयुक्त स्नातक परेड में इन महिला पायलटों को बाकी फ्लाइट कैडट के साथ वायु सेना में शामिल करेंगे. इस दौरान 129 प्रशिक्षु अधिकारियों को राष्ट्रपति की ओर से प्रेसीडेंट कमीशन प्रदान किया जाएगा. अकादमी से पास आउट हो रहे अफसरों में 22 महिलाएं हैं. इनमें ही भारतीय वायुसेना की पहली तीन महिला फाइटर पायलट होने जा रहीं है.

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने पिछले साल नवंबर में कहा था कि जल्द ही महिला पायलटों को फाइटर पायलटों में शामिल किया जाएगा. इसे प्रायोगिक तौर पर पांच साल
के लिए किया जाना है. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर यह बात संसद में एक से अधिक मौकों पर कह चुके हैं.
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>