प्रवासी ड्राइवरों के लिए संयुक्त अरब अमीरात ने नियमों में किये कई बड़े बदलाव

Apr 20, 2017
प्रवासी ड्राइवरों के लिए संयुक्त अरब अमीरात ने नियमों में किये कई बड़े बदलाव

संयुक्त अरब अमीरात ने बाहर देश से आये ड्राइवरों के लिए अपने नियमों में कुछ बदलाव किये हैं। संघीय यातायात कानूनों के लिए किए गए नए संशोधन के अनुसार, देश में नए ड्राइविंग लाइसेंस केवल दो वर्षों की अवधि के लिए जारी किए जाएंगे। इसके बाद, लाइसेंस नवीनीकरण की समय लिमिट संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों के लिए 10 वर्ष और गैर-नागरिकों के लिए पांच होगी।

शेख सैफ बिन जयाद अल नाहयन, गृह मंत्री और विदेश मंत्री द्वारा जारी एक मंत्रिस्तरीय डिक्री के अनुसार, लाइसेंस के नवीकरण के लिए सही निवास परमिट की जरुरत होगी। साथ ही लाइसेंसिंग प्राधिकरण देश में सक्षम स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक टेस्ट होगा ताकि उन लोगों के बारे में रिपोर्ट बताई जा सके जो ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे ड्राइविंग की क्षमता प्रभावित होती है।

इन नए नियमो में आवासीय क्षेत्रों, अस्पतालों या शैक्षणिक संस्थानों के पास से गुजरने वाले ड्राइवरों को गाड़ी की स्पीड 0 किमी प्रति घंटा से ऊपर नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा सभी वाहन चालकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट और स्कूली वाहन से कम से कम 5 मीटर की दूरी पर वाहन रोकना होगा।

पहली बार जारी किये गए ड्राइविंग लाइसेंस केवल 2 साल के लिए मान्य होंगे। जबकि पहले से लाइसेंस धारकों के लाइसेंस संयुक्त अरब अमीरात का नागरिक होने की स्थिति में 10 वर्ष और प्रवासी होने की स्थिति में 5 वर्ष के लिए ही मान्य होंगे।

नए नियम में ड्राइविंग लाइसेंस देने या उसे रिनुवल के लिए अब उम्रसीमा अनिवार्य मानी जायेगी। आवेदन करने वाले को कोई भी ऐसी बीमारी जो ड्राइविंग की क्षमता प्रभावित होती हो, लाइसेंस नहीं दिया जायेगा या बाधित भी हो सकता है। आवेदक को ड्राइविंग टेस्ट पास करना और निर्दिष्ट शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा। लाइसेंसिंग अथॉरिटी से लाइसेंस मिले बिना वाहन चलाने की अनुमति नहीं होगी। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के भी वाहन चलाने की अनुमति नहीं होगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>