आज के युवाओं की सोच को दर्शाने का प्रयास ‘मिथिला मखान’:समीर

Mar 30, 2016

सर्वश्रेष्ठ मैथिली फिल्म की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के लिए चयनित ‘मिथिला मखान’ आज के युवाओं की सोच को दर्शाने का प्रयास है.

सर्वश्रेष्ठ मैथिली फिल्म की श्रेणी में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के लिए चयनित ‘मिथिला मखान’ के निर्माता समीर कुमार के मुताबिक उनकी यह फिल्म ‘मेक इन इंडिया’ में भरोसा रखने वाले आज के युवाओं की सोच को दर्शाने का प्रयास है.

समीर ने बताया कि फिल्म एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो कनाडा में काम करता है और कई साल बाद अपने गांव आता है. 2008 की बाढ़ में उसका गांव तबाह हो गया था. उसके गांव की हालत, स्थानीय लोगों की दशा उसकी खुद की जिंदगी को बदल देते हैं.

उन्होंने बताया, ‘फिल्म में ‘मेक इन इंडिया’ में भरोसा रखने वाले आज के युवाओं की सोच को दर्शाने का प्रयास किया गया है.’

समीर के साथ नीतू चंद्रा भी फिल्म की निर्माता हैं और इसका निर्देशन और लेखन नितिन चंद्रा ने किया है. सोमवार को घोषित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में ‘मिथिला मखान’ को इस साल की सर्वश्रेष्ठ मैथिली फिल्म चुना गया है.

समीर ने कहा कि पुरस्कार की घोषणा के बाद अब फिल्म के रिलीज पर जोर होगा. पूरी टीम का ध्यान इसकी पहुंच बढ़ाने पर है और पुरस्कार इस दिशा में निश्चित रूप से मददगार होगा. टीम भविष्य की कई परियोजनाओं की समीक्षा भी कर रही है.

 

राष्ट्रीय पुरस्कार को अपनी फिल्म के लिए एक प्रतिष्ठित उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा, ‘हम पुरस्कार के लिए प्रार्थना जरूर कर रहे थे और हमें पता था कि हमने अच्छी फिल्म बनाई है. सभी के ईमानदार प्रयासों से अच्छी फिल्म बनी है.’

उन्होंने फिल्म बनाते समय आई कठिनाइयां गिनाते हुए कहा कि सीमित बजट सबसे बड़ी समस्या थी. अन्य कई दिक्कतें भी रहीं.

समीर ने इस सिलसिले में क्षेत्रीय सिनेमा के सामने मौजूदा समस्याओं के बारे में कहा कि क्षेत्रीय सिनेमा में जितना निवेश किया जाता है, उसकी भरपाई करना मुश्किल होता है. पायरेसी, ऑनलाइन फिल्म की उपलब्धता और मल्टीप्लेक्सों की महंगी टिकट भी क्षेत्रीय सिनेमा के सामने कठिनाई पैदा करने वाले कारण हैं. जिसकी वजह से क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों की गुणवत्ता में कमी आई है.

पटना में जन्मे समीर आईआईटी और आईआईएम से पढ़ाई कर चुके हैं. वह सिविल सेवा परीक्षा में भी चुने गये लेकिन सरकारी नौकरी छोड़कर सिंगापुर की एक अंतरराष्ट्रीय बैंक में निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>