ट्रम्प का मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने फैसला, मैक्सिको राष्ट्रपति ने रद्द की अमेरिकी यात्रा

Jan 27, 2017
ट्रम्प का मैक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने फैसला, मैक्सिको राष्ट्रपति ने रद्द की अमेरिकी यात्रा

मेक्सिको और अमेरिका की सीमा पर दीवार बनाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर उत्तरी अमेरिकी देश ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि वह इसके लिए खर्च का भुगतान नहीं करेगा। मेक्सिको के विदेश मंत्री लुईस विदेगैरे ने गुरुवार को कहा कि यह उनके देश के सम्मान से जुड़ा है और दीवार पर आने वाले खर्च का भुगतान सरकार को स्वीकार नहीं है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, विदेगैरे ने यहां मेक्सिको के दूतावास में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ये मुद्दे सीधे तौर पर सम्मान से जुड़े हैं और इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसका निर्यात या अर्थव्यवस्था से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह मेक्सिको के लोगों के दिलों व गौरव से जुड़ा मामला है।”

उन्होंने कहा, “हम दूसरों को सम्मान देते हैं और चाहते हैं कि हमें, हमारे इतिहास और राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नें को भी सम्मान मिले।”

विदेगैरे मेक्सिको के आर्थिक मामलों के मंत्री इल्देफोंसो गुआजाडरे के साथ संवाददाता सम्मेलन में शामिल हुए। दोनों मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो की अमेरिका यात्रा की तैयारियों के सिलसिले में यहां के दो दिवसीय दौरे पर थे। हालांकि गुरुवार को यह दौरा रद्द हो गया।

इससे पहले ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि यदि मेक्सिको अपनी जिद पर अड़ा है कि वह दीवार के लिए भुगतान नहीं करेगा तो (मेक्सिको के राष्ट्रपति नीटो के साथ होने वाली) बैठक को रद्द कर देना ज्यादा अच्छा होगा।

मेक्सिको के विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई कि अमेरिकी सरकार के साथ आगामी कुछ सप्ताहों में उच्चस्तरीय बैठक हो सकेगी।

उन्होंने हालांकि जोर देकर कहा कि उनका देश किसी भी परिस्थिति में दीवार के निर्माण के लिए खर्च का भुगतान नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, “हम अमेरिका को एक संप्रभु देश मानते हैं और उसे अपनी सीमाओं की रक्षा का पूरा अधिकार है। लेकिन यह कहना कि सीमा पर दीवार के निर्माण का खर्च मेक्सिको अदा करेगा, यह पूरी तरह अस्वीकार्य है।”

मेक्सिको से आयात पर 20 प्रतिशत सीमा कर लगाने के ट्रंप प्रशासन के कदम के बारे में विदेगैरे ने कहा कि इसका बोझ अंतत: अमेरिकी नागरिकों पर ही पड़ेगा, जिन्हें वाशिंग मशीनों और टेलीविजनों के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>