ट्रम्प को हिलेरी ने दो चुनाव सर्वेक्षणों में पछाड़ा

Jun 28, 2016

अमेरिका में दो नये चुनाव सर्वेक्षणों के मुताबिक इस साल होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी क्लिंटन अपने प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप से आगे निकल गई हैं.

दरअसल, डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हिलेरी ने विवादास्पद रिपब्लिकन नेता ट्रंप के हालिया चुनाव प्रचार के गलत कदमों को भुना लिया है.
वाशिंगटन पोस्ट: एबीसी न्यूज सर्वेक्षण के मुताबिक पूर्व विदेश मंत्री 12 अंकों से आगे हैं. उन्हें ट्रंप के 39 के मुकाबले 51 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है.
इस बीच, वाट स्ट्रीट जर्नल: एनबीसी न्यूज सर्वेक्षण ने हिलेरी को पांच अंकों की बढ़त हासिल करते दिखाया गया है. उन्हें 41 के मुकाबले 46 प्रतिशत समर्थन मिला है.
ट्रम्प (70) अपने चुनाव प्रचार में एक मुश्किल चरण से उबरने की कोशिश कर रहे हैं. इनमें प्रचार प्रबंधक कोरे लेवंडोवस्की को बर्खास्त करना, कोष जुटाने में उत्साह का कम पड़ना और इंडियाना में जन्में एक संघीय न्यायाधीश को ‘मेक्सिकोवासी’ बताने को लेकर पार्टी में नाराजगी शामिल है.
सीएनएन ने बताया कि हिलेरी को मिले 12 अंकों का फायदा यह जाहिर करता है कि उन विवादों ने ट्रम्प को नुकसान पहुंचाया है.
वाशिंगटन पोस्ट: एबीसी न्यूज सर्वेक्षण ट्रम्प के लिए कई संकटकारी संकेत पाए हैं.
सर्वेक्षण में शामिल लोगों में 61 फीसदी ने कहा कि 68 वर्षीय हिलेरी राष्ट्रपति बनने की योग्य हैं जबकि 64 फीसदी ने कहा कि ट्रम्प इसके योग्य नहीं हैं. सर्वेक्षण में लोगो ने कहा कि राष्ट्रपति की भूमिका निभाने के लिए हिलेरी के पास बेहतर व्यक्तित्व और सोच है.
ट्रम्प को खुद से जुड़े विवादों को लेकर भी बहुत नुकसान पहुंचा. 66 फीसदी ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह अल्पसंख्यकों के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं, 68 फीसदी ने कहा कि जज की आलोचना करना नस्लवादी था और 59 फीसदी ने उन तरीकों को नामंजूर कर दिया जिसके तहत उन्होंने ट्रम्प यूनीवर्सिटी से जुड़े सवालों का निपटारा किया.
वाल स्ट्रीट जर्नल: एनबीसी न्यूज चुनाव सर्वेक्षण में पाया गया कि हिलेरी को अल्पसंख्यकों में काफी बढ़त पाप्त है. उन्हें महिलाओं का भी अधिक समर्थन प्राप्त है.

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>