म्यांमार सीमा पर भूकंप के झटके दो लोगो की मौत 70 लोग घायल

Apr 14, 2016

भारत -म्यांमार सीमा पर बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किये गये. भूकंप से असम में दो लोगों की मौत हो गई और 70 अन्य घायल हो गये.

भूकंप के झटके पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और दिल्ली में भी महसूस किये गये. मौसम विभाग के अनुसार भूकंप शाम  सात बजकर 25 मिनट पर आया. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गई.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का केंद्र म्यांमार में भारत-म्यांमार सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर  23 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 94.9 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 134 किमी की गहराई पर स्थित था. उन्होंने बताया कि भूकंप की गहराई 134 किलोमीटर थी इसलिए इसका असर काफी दूर तक महसूस किया गया.

पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में भूकंप का असर ज्यादा देखा गया. कोलकाता मेट्रो की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने बताया कि भूकंप के तुरंत बाद मेट्रो रेल सेवा पांच मिनट के लिए रोक दी गई. कोलकाता में भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए.

कोलकाता के ईडन गार्डन्स पिच पर मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आईपीएल मुकाबले में दोनों टीमें के कप्तान जिस वक्त टॉस के लिए मैदान पर उतरे, उसी वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 

कोलकाता और उत्तरपूर्वी भारत के राज्यों के अलावा बिहार की राजधानी पटना में भी भूकंप के झटके से लोगों में अफरा तफरी फैल गई. अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के विभिन्न इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये. हालांकि इससे जान माल की नुकसान की खबर नहीं है.

भूकंप के झटके ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, कटक, पारादीप, भद्रक, बारीपदा, पुरी और अन्य इलाकों में भी महसूस किये गये. झटके महसूस होने के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आये.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>